News

Weather Update: पंजाब-हरियाणा में चिलचिलाती धूप का सितम जारी! केरल-तमिलनाडु में होगी भारी बारिश

×

Weather Update: पंजाब-हरियाणा में चिलचिलाती धूप का सितम जारी! केरल-तमिलनाडु में होगी भारी बारिश

Share this article

Weather Update: देशभर में मौसम का मिजाज बिल्कुल अलग-अलग है। एक तरफ जहां उत्तर भारत के राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश और गुजरात में भीषण लू का दौर जारी है, वहीं दक्षिण भारत में केरल और तमिलनाडु में अति भारी बारिश हो रही है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश, केरल में रेड अलर्ट

आईएमडी के अनुसार, केरल के पथानामथिट्टा और इडुक्की में 22 मई को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, राजधानी तिरुवनंतपुरम सहित आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। पोथेनकोड में तेज बारिश के कारण 66 वर्षीय एक महिला की टूटे हुए घर की दीवार का एक हिस्सा गिरने से मौत हो गई।

उत्तर भारत में लू का कहर, दिल्ली में 46 डिग्री तक तापमान

दिल्ली में भी 25 मई तक प्रचंड लू का दौर जारी रहेगा। इस दौरान तेज गर्म हवाएं चलेंगी और दिन का पारा 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। आईएमडी के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

इसके अलावा:

सिक्किम, लक्षद्वीप उत्तराखंड और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।
हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चल सकती है।

मौसमी गतिविधियां:

स्काईमेट के अनुसार, तमिलनाडु के आंतरिक भाग पर एक परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 तक फैला हुआ है। वहीं, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

इसके अलावा:

इस चक्रवाती परिसंचरण से पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और झारखंड होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है।
एक ट्रफ रेखा मध्य महाराष्ट्र से कर्नाटक तट तक फैली हुई है।

इसके अलावा इस चक्रवाती परिसंचरण से पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और झारखंड होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. एक ट्रफ रेखा मध्य महाराष्ट्र से कर्नाटक तट तक फैली हुई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now