News

Weather Update: दिल्ली में शुरू हुआ चिलचिलाती गर्मी का दौर! जानिए मौसम का पूरा हाल

×

Weather Update: दिल्ली में शुरू हुआ चिलचिलाती गर्मी का दौर! जानिए मौसम का पूरा हाल

Share this article

Weather Update: देश के अधिकांश राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश ने कुछ समय के लिए चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली, लेकिन अब फिर से देश के कुछ हिस्सों में लू का दौर शुरू होने की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 14 मई तक पूर्व और मध्य भारत में तूफान, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। आईएमडी का अनुमान है कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 16 मई तक ऐसा ही मौसम रहेगा। उसके बाद 16 मई से उत्तर पश्चिम भारत में हीटवेव का दौर शुरू हो सकता है।

दिल्ली में 16 मई से लू का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में 13 मई को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। उसके बाद आसमान साफ होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में अब 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान रहेगा। इसके साथ ही 16 मई से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में लू चलेगी। आईएमडी के अनुसार, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 25 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, तेलंगाना, बिहार और उत्तर प्रदेश के तलहटी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। वहीं पश्चिमी हिमालय के सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट धूल भरी आंधी के साथ छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं।

ऐसे जानिए अपने शहर का मौसम

आप अपने शहर का मौसम स्काईमेट या आईएमडी की वेबसाइट पर देख सकते हैं। आप मौसम विभाग के मोबाइल एप भी डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now