News

Weather Update: कहीं आंधी तो कहीं अग्नि वर्षा! जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

×

Weather Update: कहीं आंधी तो कहीं अग्नि वर्षा! जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

Share this article

Aaj ka Mausam: देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश और आंधी-तूफान के दौर के बाद कुछ राहत मिली, लेकिन मौसम का मिजाज फिर से बदलने लगा है। मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि 14 मई, मंगलवार को पूर्वी और मध्य भारत में तूफानी हवाओं, बिजली गिरने और तेज बारिश का प्रकोप हो सकता है। 16 मई तक यह मौसम दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत को भी प्रभावित कर सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार 16 मई से पलटवार शुरू होगा। IMD के अनुमान के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में लू का प्रचंड दौर शुरू हो सकता है, जिसके खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में तीव्र प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। इस पूरे हफ्ते दिल्ली में तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 25-27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

अगले 24 घंटों में:

केरल, तेलंगाना, बिहार, उत्तर प्रदेश के तलहटी इलाकों और दक्षिण ओडिशा: हल्की से मध्यम बारिश, गरज और 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं।
पश्चिमी हिमालय (सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश): हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी।
बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: हल्की से मध्यम बारिश।
पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान: हल्की धूल भरी बारिश, गरज और छिटपुट बौछारें।

यह मौसम विपरीतताओं का अजीबोगरीब मिश्रण है, जहां एक तरफ तूफानी बारिश का कहर बरप रहा है, वहीं दूसरी ओर लू का प्रचंड थपेड़ा लोगों को बेहाल करने वाला है। आने वाले दिनों में मौसम में और भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं, इसलिए नवीनतम अपडेट के लिए मौसम विभाग की सलाह पर ध्यान देना ज़रूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now