News

Weather Update Today: गर्मी से बेहाल MP-छत्तीसगढ़, मौसम विभाग ने इन जिलों में लू का अलर्ट किया जारी

×

Weather Update Today: गर्मी से बेहाल MP-छत्तीसगढ़, मौसम विभाग ने इन जिलों में लू का अलर्ट किया जारी

Share this article

Weather Update Today: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इन दिनों गर्मी का कहर चरम पर है. कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है, जिससे लोगों का जीना मुहाल हो गया है. लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं और प्रशासन भी गर्मी से निपटने के लिए जूझ रहा है.

मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी

मध्य प्रदेश में रतलाम सबसे गर्म शहर रहा, जहां तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दतिया, नौगांव, गुना और ग्वालियर में भी तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग ने बुधवार को शिवपुरी, ग्वालियर, राजगढ़, भिंड, टीकमगढ़, इंदौर, देवास, आगर मालवा, गुना, अशोकनगर, जबलपुर, नरसिंहपुर, पन्ना, दमोह, सागर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन और बड़वानी जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है.

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में कुछ राहत की बात यह है कि बैतूल, सीधी, सिंगरौली, रीवा, छिंदवाड़ा, मैहर, बालघाट, खड़वा खरगोन, देवास, मंदसौर और नीमच में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले दिनों में प्रदेश भर में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है.

छत्तीसगढ़ में भी गर्मी का प्रकोप

छत्तीसगढ़ में भी गर्मी का दौर जारी है. दुर्ग जिले में तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है और 45 डिग्री के पार पहुंच सकता है. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव का अलर्ट जारी किया है और लोगों से घर से बाहर निकलने से बचने और तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी है.

गर्मी से बचने के उपाय

गर्मी से बचने के लिए लोगों को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. घर से बाहर निकलते समय छाता, टोपी और दुपट्टा जरूर पहनें. शरीर को ढककर रखें और बार-बार पानी पीते रहें. बाहर निकलने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देख लें और यदि लू चल रही हो तो घर से बाहर निकलने से बचें. ठंडे और तरल पदार्थों का सेवन करें और हल्के रंग के ढीले-ढाले कपड़े पहनें. यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो डॉक्टर से सलाह लें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now