News

Weather Update: पूर्वी और मध्य भारत में खराब मौसम की चेतावनी! आंधी-तूफ़ान और बारिश का अनुमान, देखें देशभर के लिए IMD का अपडेट

×

Weather Update: पूर्वी और मध्य भारत में खराब मौसम की चेतावनी! आंधी-तूफ़ान और बारिश का अनुमान, देखें देशभर के लिए IMD का अपडेट

Share this article

Mausam Ki Jankari: पिछले कुछ दिनों से देशभर के विभिन्न राज्यों में हो रही बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आगामी दिनों में भी कई राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है।

आइये जानते है पुरे भारत में कैसा रहेगा मौसम – Weather forecast for all states of India

पूर्वी और मध्य भारत में 14 मई तक, दक्षिण भारत में 16 मई तक आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। उत्तर भारत में भी कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के साथ-साथ उत्तरी पाकिस्तान पर एक cyclonic circulation के विकसित होने से पश्चिम उत्तर प्रदेश, दक्षिण राजस्थान और उत्तर भारत के कुछ अन्य हिस्सों में बारिश होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने बताया है कि उत्तराखंड, तमिलनाडु और राजस्थान में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : Aaj Ka Mausam Live 13 May 2024 : कहां कैसा रहेगा मौसम? देखिये लाइव अपडेट

हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा में अलग-अलग डिग्री की बारिश, तूफान और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। राजस्थान में अगले चार दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

आईएमडी ने तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे और कर्नाटक के लिए गरज और तेज हवाओं के साथ छिटपुट से लेकर तेज बारिश की भविष्यवाणी की है।

पूर्वोत्तर राज्यों के लिए, मौसम विभाग द्वारा 12 से 15 मई तक छिटपुट से लेकर तेज बारिश, तूफान, बिजली और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की गई है। 16 से 18 मई के बीच तेज बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें : Delhi Weather: दिल्ली नोएडा में आज से बढ़ेगी गर्मी, उमस करेगी परेशान, देखें आज का मौसम 

उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों के लिए, आईएमडी ने 16 मई से गर्मी की ताजा लहर की भविष्यवाणी की है, जिसके परिणामस्वरूप तापमान बढ़ सकता है।

अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है। लेकिन, अगले दिनों में लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है। नोएडा और गाजियाबाद जैसे आसपास के इलाकों में भी अचानक और धूल भरी आंधी चली थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now