News

Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज! मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया येलो अलर्ट

×

Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज! मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया येलो अलर्ट

Share this article

Weather Update: राजस्थान के लोगों को भीषण गर्मी से जल्द ही राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, अगले तीन घंटों में पूर्वी नागौर, उत्तरी अजमेर, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक और करौली जिलों और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की गरज के साथ बिजली चमकेगी और बारिश होने की संभावना है।

मॉनसून की तारीखों को लेकर अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 31 मई से 1 जून के आसपास केरल पहुंचने की उम्मीद है। केरल पहुंचने के बाद ही मानसून अन्य राज्यों की ओर रुख करेगा। राजस्थान में, मौसम विभाग का अनुमान है कि मॉनसून 25 जून से 6 जुलाई के बीच राज्य में प्रवेश कर सकता है।

इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, उनमें पूर्वी नागौर, उत्तरी अजमेर, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक और करौली शामिल हैं। इन जिलों के लोगों को अगले तीन घंटों में हल्की बारिश और गरज-तूफान का अनुभव हो सकता है।

गर्मी से राहत

पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ रही है। कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। IMD के येलो अलर्ट से लोगों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

मॉनसून की तैयारी

मॉनसून के आगमन को देखते हुए, राज्य सरकार ने पहले ही तैयारी शुरू कर दी है। बाढ़ से बचाव के लिए आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं। किसानों को भी मानसून की बुवाई के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now