News

Weather Updates: दिल्‍ली-NCR में आज चलेगी तेज हवा! बारिश को लेकर IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

×

Weather Updates: दिल्‍ली-NCR में आज चलेगी तेज हवा! बारिश को लेकर IMD ने जारी किया ताजा अपडेट

Share this article

Weather Updates: आईएमडी ने दिल्ली और एनसीआर के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। उनके अनुसार, आज, अर्थात शनिवार को दिल्ली में तेज सतही हवा चलेगी। राजधानी का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री तक पहुंच सकता है।

इसके बाद, रविवार को मौसम साफ रहेगा, लेकिन न्यूनतम तापमान में एक डिग्री की वृद्धि हो सकती है। वहीं, 22 अप्रैल को गर्मी में थोड़ी राहत मिलेगी। सोमवार को हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना है।

यूपी में गर्मी करेगी परेशान
लखनऊ समेत उत्‍तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। वही लखनऊ में शुक्रवार को दिन का तापमान करीब 2.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी के साथ इस माह पहली बार 41 डिग्री तक पहुंच गया।

आलम यह था कि सुबह दस बजे से ही चिलचिलाती धूप ने लोगों को परेशान किया। रात का पारा भी तेज 4.7 डिग्री उछाल के साथ रिकार्ड 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 6-7 दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं। इस बीच करीब 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

यह सिलसिला अगले चार-पांच दिनों तक रहेगा। वही, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन लखनऊ समेत पूर्वांचल के किसी भी जिले में बरसात नहीं होगी।

बिहार में 13 जिलों में लू का अलर्ट
बिहार में भीषण गर्मी ने दस्तक दे दी है। लू की चपेट में आने से बहुत लोग बीमार पड़ रहे हैं। मौसम विभाग ने 13 शहरों के लिए फिर से लू का अलर्ट जारी किया है। लोगों को दोपहर के समय बेवजह बाहर निकलने से बचने के लिए कहा गया है। प्रदेश की राजधानी पटना का तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है।

उत्‍तराखंड में बारिश की संभावना
बता दे की आज उत्‍तराखंड के कुछ इलाकों में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार हैं। दून में सुबह से आसमान साफ रहा और चटख धूप खिली। चिलचिलाती धूप के कारण दून में गर्मी चरम पर पहुंच गई।

जम्‍मू-कश्‍मीर में रुक-रुककर होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, जम्‍मू-कश्‍मीर में शनिवार को भी विभिन्न क्षेत्रों में रुक-रुक कर वर्षा का क्रम जारी रहेगा। घाटी में वीरवार तड़के से मौसम का मिजाज बदला हुआ है।

शुक्रवार को भी ऊपरी इलाकों में वर्षा के साथ ताजा बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में वर्षा का सिलसिला जारी रहा। तड़के गुलमर्ग समेत घाटी के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी तो हुई, लेकिन वर्षा के कारण बर्फ जमा नहीं सकी।

हिमाचल में कमजोर होगा पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 22 व 23 अप्रैल को आंधी व वर्षा हो सकती है। उसके बाद पांच दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। 20 अप्रैल से पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now