News

Weather Updates: पंजाब-हरियाणा में गरज-चमक के साथ होगी बारिश! इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट हुआ जारी, जानिए IMD का ताजा अपडेट

×

Weather Updates: पंजाब-हरियाणा में गरज-चमक के साथ होगी बारिश! इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट हुआ जारी, जानिए IMD का ताजा अपडेट

Share this article

Weather Updates: देश में तपती गर्मी ने लोगो का बुरा हाल कर रखा है. हालांकि, पूरे भारत में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं. कही चिलचिलाती हुई गर्मी पड़ रही है तो वहीं देश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी से मौसम में ठंडक बनी हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी 21 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी होने के आसार हैं.

देश की मौसमी गतिविधियां
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है.

हालांकि, 5.8 किमी पर मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय हवाओं में ऊपर की ओर बनी गर्त अब 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30° उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलती है. वहीं प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर है.

बता दे की एक चक्रवाती परिसंचरण असम के मध्य भाग के ऊपर फैला हुआ है। यह चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम बिहार से मध्य असम तक क्षेत्र को अपने प्रभाव में ले रहा है। मराठवाड़ा क्षेत्र में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्पन्न हो रहा है।

यहाँ तक कि मराठवाड़ा से लेकर आंतरिक कर्नाटक के दक्षिण तक चक्रवात परिसंचरण से एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन भी हो रहा है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो रहा है।

दिल्ली का मौसम
दिल्ली में 21 अप्रैल को दिन के समय हवाएं चल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि 22 अप्रैल को दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसर हैं, उसके बाद राजधानी का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है.

IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

देश के मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, 21 से 26 अप्रैल के बीच, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।

इसके साथ ही, 21 अप्रैल को उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली के साथ छिटपुट बारिश (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) की संभावना है। फिर, 22 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान में बारिश और मेघ गर्जना की संभावना है।

इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में 20 से 24 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं संभव है. 21 और 22 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

21 से 22 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र व मराठवाड़ा में और 21-22 अप्रैल को कोंकण व गोवा में हल्की बारिश संभव है. वहीं केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा हो सकती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now