वायरल

नवजात के मुंह में सांसें फूंकने लगी डॉक्टर, ऐन वक्त पर मौत से बचा लिया, देखे वायरल वीडियो

Sandeep Gusaiana
23 Sep 2022 3:41 AM GMT
नवजात के मुंह में सांसें फूंकने लगी डॉक्टर, ऐन वक्त पर मौत से बचा लिया, देखे वायरल वीडियो
x
डॉक्टर को भगवान को दूसरा रूप माना जाता है और कई बार यह कहावत चरितार्थ होती हुई भी दिख जाती है. ऐसी ही एक घटना सामने आई जब एक महिला डॉक्टर ने नवजात बच्ची के मुंह में सांसें फूंककर उसकी जान बचा दी.

Lady Doctor Mouth Oxygen to New Born Baby: डॉक्टर को भगवान को दूसरा रूप माना जाता है और कई बार यह कहावत चरितार्थ होती हुई भी दिख जाती है. ऐसी ही एक घटना सामने आई जब एक महिला डॉक्टर ने नवजात बच्ची के मुंह में सांसें फूंककर उसकी जान बचा दी. यह सब तब हुआ था जब पैदा होते ही उस बच्ची की सांसें रुक गईं और उसे तत्काल ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत थी. इसके बाद डॉक्टर ने वह किया जो वायरल हो गया.

'माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन'

दरअसल, इस वीडियो को ट्विटर पर उत्तर प्रदेश पुलिस के अधिकारी सचिन कौशिक ने शेयर किया है. उन्होंने लिखा कि डॉक्टर सुलेखा चौधरी, पीडियाट्रीसियन, CHC, आगरा. बच्ची का जन्म हुआ लेकिन शरीर में कोई हलचल नहीं थी. बच्ची को पहले ऑक्सीजन सपोर्ट दिया, लेकिन जब उससे भी लाभ नहीं हुआ तो लगभग सात मिनट तक 'माउथ टू माउथ रेस्पिरेशन' दिया, बच्ची में सांस आ गई.

नवजात के शरीर में हलचल नहीं थी

वीडियो में दिख रहा है कि वाकई में नवजात बच्ची के शरीर में कोई हलचल नहीं थी लेकिन यह सब करने के बाद बच्ची में जान आ गई और वह हलचल भी करने लगी. बच्ची की हरकत के बाद डॉक्टर मुस्कुराने लगीं और वहां मौजूद अन्य लोग भी हंसने लगे. लोग डॉक्टर की प्रशंसा भी कर रहे थे.

आगरा के एक अस्पताल की है घटना

बताया जा रहा है कि वीडियो कुछ पुराना है जो अब वायरल हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना इसी साल मार्च महीने में आगरा में हुई, जिसका वीडियो एक बार फिर वायरल हो रहा है. वीडियो में दिख रहीं पीडियाट्रीसियन डॉक्टर सुरेखा चौधरी हैं, जिन्होंने इस बच्ची को बचाया है. इस वीडियो को देखकर लोग महिला डॉक्टर की तारीफ कर रहे हैं और उनके जज्बे को सलाम कर रहे हैं.

यह वीडियो सिर्फ 26 सेकंड का है लेकिन काफी तेजी से वायरल हो रहा है. इसे करीब 90 हजार लोगों ने लाइक किया और बड़ी संख्या में लोगों ने शेयर भी किया है. इसके साथ ही वीडियो देखने के बाद लोग अपनी-अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं.

Next Story