खेल

आवेश खान को अफ्रीकी बल्लेबाज का बल्ला तोड़ना पड़ा भारी, टीम इंडिया को चुकानी पड़ी बड़ी कीमत!

Senti Gusaiana
10 Jun 2022 5:56 AM GMT
आवेश खान को अफ्रीकी बल्लेबाज का बल्ला तोड़ना पड़ा भारी, टीम इंडिया को चुकानी पड़ी बड़ी कीमत!
x
IND vs SA, 1st T20I: दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वैन डर डुसेन ने

नई दिल्ली. टीम इंडिया को पांच टी20 की सीरीज के पहले मैच में मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही भारत का लगातार 13 टी20 मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड बनाने का सपना अधूरा रह गया. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 211 रन का स्कोर खड़ा किया था, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का टी20 का सबसे बड़ा स्कोर है. टीम इंडिया इस लक्ष्य का बचाव नहीं कर पाई और दक्षिण अफ्रीका ने 5 गेंद पहले ही 212 रन बनाकर मैच जीत लिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

इस मैच में एक वक्त ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया लगातार 13 मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना देगी. लेकिन, आवेश खान के एक ओवर में ऐसा कुछ घटा, जिसके बाद मैच का पूरा रुख ही बदल गया और रन बनाने के लिए जूझ रहे रासी वान डर डुसेन ने ऐसी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की कि भारत को हार झेलनी पड़ी.

आखिर आवेश के ओवर में ऐसा क्या हुआ था? कि इसके बाद मैच पूरी तरह बदल गया. यह आपको बताते हैं. आवेश दक्षिण अफ्रीक की पारी का 14वां ओवर फेंकने आए. उनके इस ओवर की पहली गेंद जरूर वाइड रही. लेकिन अगली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं आया. तीसरी गेंद यॉर्कर लेंथ की थी, जिसे ड्राइव करने की कोशिश में रासी का बल्ला दो फाड़ हो गया. उस समय रासी 26 गेंद पर 22 रन बनाकर खेल रहे थे.

बल्ला बदलने के बाद रासी का खेल बदला

इसके बाद उन्हें अपना बल्ला बदलना पड़ा और यहीं से उनका खेल भी पूरी तरह से बदल गया और उन्होंने चौके-छक्कों की बरसात कर दी. इसकी शुरुआत उन्होंने आवेश खान के इस ओवर की आखिरी गेंद पर चौका जड़कर की.

रासी ने बल्ला बदलने के बाद 53 रन ठोके

रासी ने बल्ला बदलने के बाद 17वें ओवर में बल्ले से कहर बरपा दिया. यह ओवर हर्षल पटेल फेंक रहे थे. रासी ने इस ओवर में तीन छक्के और 1 चौका जड़ कुल 22 रन बटोरे. उन्होंने बल्ला बदलने के बाद अगली 11 गेंद में 30 रन ठोकते हुए अपनी फिफ्टी पूरी की और अपनी टीम को जीत दिलाने के बाद ही पवेलियन लौटे.

Next Story