खेल

Commonwealth Games Trial 2022: राष्ट्रमंडल खेलों के कुश्ती ट्रायल में छाए हरियाणवी पहलवान, अब इंग्लैंड में मचाएंगे धमाल

Rakesh Gusaiana
18 May 2022 10:00 AM GMT
Commonwealth Games Trial 2022: राष्ट्रमंडल खेलों के कुश्ती ट्रायल में छाए हरियाणवी पहलवान, अब इंग्लैंड में मचाएंगे धमाल
x
इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में ट्रायल लिया गया। ओलंपिक के बाद रवि दहिया, बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया की तिकड़ी अब राष्ट्रमंडल खेलों में अपना दम दिखाएगी।

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सीनियर भारतीय कुश्ती टीम के ट्रायल में हरियाणवी ही छाए रहे। बेटियों के बाद बेटों ने भी झंडे गाड़ दिए। प्रतियोगिता के लिए चयनित सभी छह पहलवान हरियाणा के है। इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में ट्रायल लिया गया। ओलंपिक के बाद रवि दहिया, बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया की तिकड़ी अब राष्ट्रमंडल खेलों में अपना दम दिखाएगी।

कुश्ती में प्रदेश के खिलाड़ियों ने अपनी अलग पहचान बनाई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सदैव प्रदेश के पहलवानों का दबदबा रहता है। प्रदेश के युवा पहलवान अंतरराष्ट्रीय पटल पर नाम चमका रहे हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चयनित पहलवानों में 57 किलो भार वर्ग में नाहरी सोनीपत का रवि दहिया, 65 किलो भार वर्ग में मूलरूप से झज्जर फिलहाल मॉडल टाउन सोनीपत का बजरंग पूनिया, 74 किलो भार वर्ग में पुगथला का नवीन, 86 किलो भार वर्ग में झज्जर के छारा गांव का दीपक पूनिया, 97 किलो भार वर्ग में रोहतक के निंदाना गांव का दीपक और 125 किलो भार वर्ग में हिसार के गांव बामला के मोहित शामिल हैं।

भारतीय कुश्ती संघ के सहायक सचिव विनोद तोमर ने बताया कि प्रतियोगिता इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से 8 अगस्त तक होगी। ट्रायल प्रक्रिया में हरियाणा के पहलवानों ने अपना दम दिखाया और सभी छह भार वर्ग में हरियाणवी ही चुने गए। भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने कहा कि ट्रायल प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती गई। बेहतर प्रदर्शन करने वाली पहलवान ही चयनित हुए।

नवीन के चयन पर रायपुर अखाड़े में खुशी का माहौल

नवीन पुगथला के चयन पर रायपुर स्थित तरघुबीर अखाड़े में खुशी का माहौल है। प्रशिक्षक बलवान खत्री ने बताया कि नवीन ने प्रतियोगिता के लिए शानदार तैयारी की है। वह देश व प्रदेश का नाम जरूर रोशन करेगा।

Next Story