खेल

Indian Team: T20 क्रिकेट में ऋषभ पंत से बेहतर खिलाड़ी हैं Dinesh karthik, टी20 वर्ल्ड कप में छीन लेंगे जगह!

Hawa Singh
19 Jun 2022 5:46 AM GMT
Indian Team: T20 क्रिकेट में ऋषभ पंत से बेहतर खिलाड़ी हैं Dinesh karthik, टी20 वर्ल्ड कप में छीन लेंगे जगह!
x
Rishabh Pant vs Dinesh Karthik: जब से दिनेश कार्तिक ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ आतिशी हाफ सेंचुरी लगाई है. तब से ये बहस छिड़ी हुई है कि कार्तिक और ऋषभ पंत में से कौन बेहतर है और इन दोनों में से किसे टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में मौका मिलेगा.

Rishabh Pant vs Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक ने जब से टीम इंडिया में वापसी की है. इस बात की बहस छिड़ी हुई है कि क्या दिनेश कार्तिक भारतीय प्लेइंग इलेवन में ऋषभ पंत से बेहतर ऑप्शन हैं. सोशल मीडिया पर इस तरह के सवाल छाए हुए हैं. क्रिकेट पंडित लगातार दिनेश कार्तिक के द्वारा राजकोट के मैदान पर खेली गई शानदार पारी की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं. आज हम अपनी रिपोर्ट में आपको बताएंगे कि कैसे दिनेश कार्तिक टी20 क्रिकेट में ऋषभ पंत से बेहतर हैं और टी2 वर्ल्ड कप 2022 में उनकी जगह छीन सकते हैं.

आईपीएल में कार्तिक हैं आगे

आईपीएल 2022 में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने आरसीबी (RCB) टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभाई. कार्तिक ने 183.33 के प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 300 से ऊपर रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सबसे अच्छा था. कार्तिक आईपीएल के लीग चरणों में आरसीबी की जीत में सात मौकों पर नॉटआउट रहे. वहीं, ऋषभ पंत बल्ले से जूझते हुए नजर आए. उन्होंने आईपीएल 2022 के 14 मैचों में 30.91 की औसत से 340 रन बनाए और वह अहम मौकों पर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को जीत नहीं दिला पाए.

पंत का है खराब स्ट्राइक रेट

सफेद गेंद के क्रिकेट में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) हमेशा से ही रन बनाने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आए हैं. उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में रन बनाने की महारथ हासिल नहीं की है. T20 इंटरनेशनल में 40 या अधिक बार बल्लेबाजी करने वाले सभी नौ भारतीय बल्लेबाजों में से पंत का औसत और स्ट्राइक रेट सबसे खराब है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे T20 मैच के बाद उनका औसत अब 41 पारियों में 23.12 है. वहीं, उनका स्ट्राइक रेट भी सिर्फ 124.16 है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए फ्लॉप

कप्तान ऋषभ पंत साउथ अफ्रीका के खिलाफ बैटिंग से जलवा दिखाने में बिल्कुल बेअसर साबित हुए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पंत ने 29, 5, 6, 17 रन बनाए हैं. वह चारों बार ऑफ स्टंप के बाहर वाइड गेंद पर स्ट्रोक लगाने के चक्कर में आउट हुए हैं. दो बार उन्हें दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज ने आउट किया है. वहीं, चौथे टी20 मैच में दिनेश कार्तिक ने तूफानी हाफ सेंचुरी लगाई. उन्होंने 27 गेंदों में 55 रन बनाए और टीम इंडिया को अपने दम मैच जिताया.

टी20 वर्ल्ड कप में मिल सकता है मौका

दिनेश कार्तिक आईपीएल 2022 और साउथ अफ्रीका सीरीज में टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर बनकर उभरे हैं. रनों का पीछा करते हुए स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज कार्तिक दबाव में नहीं आते हैं और उनकी विकेटकीपिंग स्किल भी पंत से बेहतर है. नीली जर्सी में कार्तिक फिनिशर के टैग के साथ खरे उतरे हैं. ऐसे में सेलेक्टर्स दिनेश कार्तिक को टी20 वर्ल्ड कप में मौका दे सकते हैं. ऋषभ पंत के लिए ये किसी झटके से कम नहीं होगा.

Next Story