खेल

Pakistan vs West Indies, 1st ODI: बाबर आजम ने शाई होप सेंचुरी के बावजूद पाकिस्तान ट्रम्प वेस्ट इंडीज की मदद की

Mukesh Gusaiana
9 Jun 2022 3:09 AM GMT
Pakistan vs West Indies, 1st ODI: बाबर आजम ने शाई होप सेंचुरी के बावजूद पाकिस्तान ट्रम्प वेस्ट इंडीज की मदद की
x
PAK vs WI: मुल्तान में बाबर आजम के 103 रनों की मदद से पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को 5 विकट से हराया।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म बुधवार को मुल्तान में वेस्टइंडीज पर पांच विकेट से जीत दर्ज करते हुए दो बार लगातार तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। दोनों सीमित ओवरों के प्रारूप में नंबर एक बल्लेबाज, आजम ने 107 गेंदों में 103 रनों की शानदार पारी खेली और पाकिस्तान को 49.2 ओवर में 306 रन के कठिन लक्ष्य को हासिल करने में मदद की। सलामी बल्लेबाज शाई होप ने अपने 12वें एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक के लिए 134 गेंदों में 127 रनों की पारी खेली जिससे वेस्टइंडीज को 305-8 का प्रभावशाली स्कोर बनाने में मदद मिली – पाकिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर।

जीत पाकिस्तान को तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त और एकदिवसीय सुपर लीग में 10 महत्वपूर्ण अंक देती है, जो भारत द्वारा आयोजित 2023 विश्व कप (50 ओवर) के लिए एक योग्यता प्रक्रिया है।

लेकिन एक बार जब आजम और मोहम्मद रिजवान (59) तेजी से गिर गए, तो पाकिस्तान 32 गेंदों पर 50 रन बनाकर परेशान हो गया।

खुशदिल शाह ने अपनी बड़ी हिटिंग पर खरा उतरा और अपनी 23 गेंदों में नाबाद 41 रनों की पारी में चार छक्के लगाए - रोमारियो शेफर्ड के 47 वें ओवर में लगातार तीन छक्के लगाने से पहले मोहम्मद नवाज ने अंतिम ओवर में विजयी छक्का लगाया।

आजम ने उदारता से अपना मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार खुशदिल को सौंप दिया।

आजम ने कहा, 'मैं उनकी शानदार पारी के लिए उन्हें यह पुरस्कार देना चाहता हूं। "हमने पीछा करने की योजना बनाई और इरादा दिखाया जिसने हमारे पक्ष में काम किया।"

वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने अपनी टीम की तारीफ की।

पूरन ने कहा, "कठिन परिस्थितियों में 300 से ज्यादा रन बनाना एक अच्छा प्रयास था।" "मुझे लोगों पर गर्व है और हालांकि परिणाम हमारे अनुकूल नहीं रहा लेकिन वह क्रिकेट है।"

आजम ने इमाम-उल-हक के साथ दूसरे विकेट के लिए 103 रन जोड़े, जिन्होंने सलामी बल्लेबाज फखर जमान के 11 रन पर आउट होने के बाद 71 गेंदों में 65 रन बनाए ।

हक ने आसान कैच देने से पहले छह चौके लगाए, स्पिनर अकील होसेन की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने में नाकाम रहे ।

आज़म ने तीसरे विकेट के लिए रिजवान के साथ 108 रन जोड़े और उस स्टैंड के दौरान स्पिनर हेडन वॉल्श ने वनडे क्रिकेट में अपने 17वें शतक के लिए थर्ड मैन बाउंड्री लगाई।

आजम ने इस साल मार्च-अप्रैल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान के आखिरी दो वनडे मैचों में दो शतक जड़े थे।

उन्होंने 2016 में संयुक्त अरब अमीरात में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार एकदिवसीय मैचों में तीन शतक भी जड़े थे।

पूर्व श्रीलंकाई कुमार संगकारा ने लगातार चार शतक जड़े, जितने मैचों में चार्ट में सबसे आगे हैं, जबकि नौ अन्य बल्लेबाजों के नाम एक-एक बार लगातार तीन शतक हैं।

आजम ने तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ को आउट किया जो 2-55 के साथ समाप्त हुए।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने वाली वेस्टइंडीज को होप और शमर ब्रूक्स ने गाइड किया था ।

होप, जिन्होंने 15 चौके और एक छक्का लगाया, ने शमर ब्रूक्स के साथ 154 रनों की पारी खेली, जब दर्शकों ने तीसरे ओवर में सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स को तीन रन पर खो दिया, तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी द्वारा पकड़ा और फेंका।

ब्रूक्स ने 83 गेंदों में सात चौकों की मदद से 70 रनों की शानदार पारी खेली।

आशा ने 4,000 एकदिवसीय रन बनाए

4-77 के साथ घरेलू गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने होप की पारी को समाप्त किया जब उन्होंने 44 वें ओवर में धीमी गेंद पर उन्हें बोल्ड किया।

चिलचिलाती मुल्तान की गर्मी - तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस (104 से 107 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच बढ़ रहा है - होप और ब्रूक्स को नहीं रोका, जिन्होंने हिम्मत और शक्ति दोनों के साथ बल्लेबाजी की।

होप ने तेज गेंदबाज हसन अली को 118 गेंदों पर तीन अंकों तक पहुंचने के लिए बाउंड्री कवर करने के लिए प्रेरित किया, साथ ही अपने 93 वें मैच में 4,000 एकदिवसीय रन भी पूरे किए।

वह वनडे क्रिकेट में इस मुकाम तक पहुंचने वाले वेस्टइंडीज के 11वें बल्लेबाज हैं।

शादाब खान द्वारा शार्ट थर्ड मैन पर शादाब खान का यह एक शानदार डाइविंग कैच था जिसने ब्रूक्स को आउट किया, लेकिन उसके बाद ही उन्होंने होप को ठीक होने में मदद की।

पूरन ने अपनी 16 गेंदों में 21 गेंदों में तीन छक्के लगाए, जबकि रोवमैन पॉवेल ने 23 गेंदों में 32 और शेफर्ड ने 18 में 25 रन बनाए, क्योंकि वेस्टइंडीज ने अंतिम दस ओवरों में 87 रन जोड़े।

नवीनतम गाने सुनें , केवल JioSaavn.com पर

पाकिस्तान में पाकिस्तान के खिलाफ वेस्टइंडीज का पिछला सर्वोच्च स्कोर 1987 में कराची में 258-7 था।

दूसरा मैच शुक्रवार को और तीसरा रविवार को भी मुल्तान में है।

Next Story