Top Stories

5 अगस्त से 15 अगस्त तक फ्री में घूमिये लाल किला और ताजमहल

Sandeep Beni
5 Aug 2022 3:15 AM GMT
5 अगस्त से 15 अगस्त तक फ्री में घूमिये लाल किला और ताजमहल
x
अब आप 5 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक लाल किला और ताजमहल फ्री में घूम सकते हैं. जी हां, लाल किला और ताजमहल में 5 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक सैलानियों को फ्री में प्रवेश मिलेगा.

अब आप 5 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक लाल किला और ताजमहल फ्री में घूम सकते हैं. जी हां, लाल किला और ताजमहल में 5 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक सैलानियों को फ्री में प्रवेश मिलेगा. इसके लिए उन्हें प्रवेश शुल्क नहीं देना होगा.

हालांकि यह सिर्फ लाल किला और ताजमहल के साथ ही लागू नहीं है बल्कि इस दौरान देश के सभी स्मारकों में सैलानियों को फ्री में प्रवेश मिलेगा. स्मारकों में फ्री में यह प्रवेश आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मिल रहा है. केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी का कहना है कि इसका मकसद युवाओं को देश की समृद्ध ऐतिहासिक विरासत से जोड़ना है.

ताजमहल

आगरा में सबसे प्रमुख पर्यटक स्थल ताजमहल है. जिसे प्यार की निशानी कहा जाता है. इसका निर्माण शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल के लिए करवाया था. अगर आप आगरा जा रहे हैं तो ताजमहल जरूर देखें. इसकी नक्काशी और खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. ताजमहल की वास्तुकला पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है.

मुमताज महल का मकबरा इस स्मारक के केंद्रीय गुंबद के ठीक नीचे है. ताजमहल को बनवाने में 22 साल लगे थे. इसे 20,000 से अधिक श्रमिकों ने बनाया था. शाहजहां ने अपने अंतिम वर्ष आगरा के किले में कैद होकर बिताये थे. मृत्यु के बाद उनकी कब्र को उनकी पत्नी के बगल में ताजमहल के अंदर रखा गया था.

लाल किला

लाल किला दिल्ली में स्थित है. इसे देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं. लाल किले के निर्माण में 10 साल का वक्त लगा था. वास्तुकार उस्ताद हामिद और उस्ताद अहमद ने 1638 में इसका निर्माण शुरू किया था और अंत में इसे साल 1648 में पूरा किया गया था.

लाल किले का रंग लाल है लेकिन कभी यह सफेद रंग का हुआ करता था. मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा बनवाया गया लाल किले के रंग को अंग्रेजों ने सफेद से लाल कर दिया था क्योंकि सफेद पत्थर अपनी जगह से निकलने लगे थे. पहले इसे "किला-ए-मुबारक" कहा जाता था. अंग्रेजों ने इसका नाम रेड फोर्ट रख दिया.

Next Story