ट्रेंडिंग

Atal Grah Jyoti Yojana: लाभ लेने के लिए यहां करें आवेदन, 100 रुपये में मिलेगी 100 यूनिट बिजली

Rakesh Gusaiana
23 Sep 2022 3:03 AM GMT
Atal Grah Jyoti Yojana: लाभ लेने के लिए यहां करें आवेदन, 100 रुपये में मिलेगी 100 यूनिट बिजली
x
Atal Grah Jyoti Yojana: मध्य प्रदेश सरकार ने अटल गृह ज्योति योजना के अंतर्गत लोगों को बड़ी राहत देते हुए बिजली का बिल केवल ₹100 कर दिया है। अब अधिक बिजली का बिल भरने की कोई जरूरत नहीं होगी। राज्य के बिजली उपभोक्ता अटल गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश के जरिए अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं।

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को सब्सिडी रेट पर बिजली प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा अटल गृह ज्योति योजना (Indira Grah Jyoti Yojana) मध्य प्रदेश की शुरुआत की गयी है। इस योजना का नाम अब बदलकर अटल गृह ज्योति योजना (Atal Grah Jyoti Yojana 2022) कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के मूलनिवासी बिजली उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी रेट पर मिलेगी। अटल गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश पूरे राज्य में सभी बिजली उपभोक्ताओं के लिए आधिकारिक रूप से शुरू की गई है। इस योजना के तहत 100 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने पर उपभोक्ता को सिर्फ बिजली का फ्लैट बिल 100 रूपए देना होगा। राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को इस पहल से काफी फायदा होगा। उनका बिजली का बिल कम आएगा।

मध्य प्रदेश सरकार ने अटल गृह ज्योति योजना के अंतर्गत लोगों को बड़ी राहत देते हुए बिजली का बिल केवल ₹100 कर दिया है। अब अधिक बिजली का बिल भरने की कोई जरूरत नहीं होगी। राज्य के बिजली उपभोक्ता अटल गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश के जरिए अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। अर्थात महीने में बिजली उपभोक्ताओं को केवल ₹100 बिजली का बिल देना होगा। मध्य प्रदेश सरकार ने यह योजना मजदूरों को ₹200 प्रति महीना बिजली उपलब्ध कराने के लिए शुरू की थी पर अब इस योजना में बदलाव के बाद सबके घर में केवल ₹100 प्रति महीना बिजली का बिल आएगा।

इस योजना के तहत 100 यूनिट तक बिजली का उपयोग करने पर उपभोक्ता को सिर्फ बिजली का फ्लैट बिल 100 रूपए देना होगा। अगर कोई उपभोक्ता एक महीने में 100 यूनिट से ज़्यादा बिजली इस्तेमाल करता है। तो उसको पूरा बिजली का बिल मौजूदा बिजली दर के अनुसार भरना होगा। इस योजना के अंतर्गत उन लोगो को कोई छूट नहीं मिलेगी।

अटल गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले लोगों विशेष रूप से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवारों को बिजली सस्ते दामों पर मुहैया करा कर आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान करना है। ताकि बिजली के ज़्यादा बिल का भार उन पर नहीं आए। मध्य प्रदेश सरकार का अटल गृह ज्योति योजना को लागू करने का एक अन्य उदेश्य यह है कि राज्य के बिजली उपभोक्ता अधिकतम 100 यूनिट बिजली की ही खपत करें। जिससे राज्य के लोग इस योजना का लाभ ले सके एवं मध्य प्रदेश में उत्पन्न बिजली ही राज्य में खपत हो सके। इस योजना का सबसे ज़्यादा लाभ छोटे बिजली खपत करने वाले परिवारों को मिलेगा। क्योंकि 100 यूनिट खर्च में उन्हें सिर्फ 100 रुपये का ही बिल देना होगा। इस प्रकार से उन्हें एक आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

अटल गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश का लाभ लेने की पात्रता के लिए बिजली उपभोक्ता राज्य का मूलनिवासी होना चाहिए। मध्य प्रदेश में रहने वाले सभी बिजली उपभोक्ता, जो महीने में 100 यूनिट से कम खपत करते हैं, वे व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अटल गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश के अंतर्गत लाभ लेने के लिए राज्य के बिजली उपभोक्ता ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://energy.mp.gov.in/en पर जाएं।

वेबसाइट के होम पेज पर अटल गृह ज्योति योजना मध्य प्रदेश के आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें। नए पेज पर आवेदन फॉर्म खुलेगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारियों को सही से भरें और फॉर्म में जरूरी दस्तावेजों से जुड़ी जानकारी भी भरें और सबमिट के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद इस योजना के लिए आवेदन हो जायेगा। अटल गृह ज्योति योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता लगा सकते हैं।

Next Story