ट्रेंडिंग

अंबाला में पिता चलाते हैं दुकान, बेटे ने ठुकराई अमेजॉन, इंफोसिस की नौकरी, माइक्रोसॉफ्ट से मिला 50 लाख का ऑफर

Rakesh Gusaiana
5 Aug 2022 6:04 AM GMT
अंबाला में पिता चलाते हैं दुकान, बेटे ने ठुकराई अमेजॉन, इंफोसिस की नौकरी, माइक्रोसॉफ्ट से मिला 50 लाख का ऑफर
x
मधुर ने बताया कि उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट को इसलिए चुना क्योंकि वहां की कार्य संस्कृति अद्भुत है। वहां इंजिनियर जिस तरह का काम करते हैं, वह बहुत प्रभावशाली होता है। कर्मचारियों का ध्यान रखा जाता है। Microsoft अपने कर्मचारियों को उनके शौक और रुचियों को आगे बढ़ाने के लिए पसंद करता है।

अंबाला: इंजिनियरिंग करने वाले छात्रों को अगर माइक्रोसॉफ्ट, अमेजॉन, ऐप्पल, गूगल और ऐसे ही बड़े ब्रांड में नौकरी तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं होता। अगर करियर की शुरुआत ही इन कंपनियों से हो तो इसे बड़ा ब्रेक माना जाता है, लेकिन एक छात्र इन कंपनियों की नौकरी ठुकरा दी और अब उसे माइक्रोसॉफ्ट से 50 लाख रुपये का जॉब ऑफर मिला है। हरियाणा के रहने वाले इस युवक के पिता एक मामूली दुकान चलाते हैं, जो अपने बेटे की उपलब्धि के फूले नहीं समा रहे।

हरियाणा के अंबाला छावनी के रहने वाले मधुर राखेजा देहरादून से पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें माइक्रोसॉफ्ट से 50 लाख रुपये का जॉब ऑफर मिला है। उनकी मां एक हाउस वाइफ हैं, वह भी अपने बेटे की उपलब्धि से बहुत खुश हैं।

अलग करना चाहते हैं मधुर

मधुर राखेजा ने यूपीईएस स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस से तेल और गैस सूचना विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ कंप्यूटर साइंस इंजिनियरिंग में बीटेक किया है। मधुर ने बताया, 'मुझे हमेशा से तकनीक में दिलचस्पी रही है और दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को बदलने और प्रभावित करने की क्षमता है और मैं हमेशा इस तरह किसी बड़ी कंपनी का हिस्सा बनना चाहता था।'

छात्र ने कहा, 'मेरे दिमाग में कंपनियों की एक सूची थी जिसमें मैं चयनित होना चाहता था। Microsoft उस सूची में था, और मैंने अन्य लोगों के साक्षात्कार के अनुभवों के बारे में पढ़कर और आवश्यक कौशल सीखकर चयन प्रक्रिया के लिए तैयारी की।' मधुर को यह जॉब ऑफर कैंपस प्लेसमेंट से मिला है।

इन कंपनियों के ऑफर ठुकराए

Microsoft के अलावा, मधुर ने कई कंपनियों जैसे कि Amazon, DE Shaw, Optum, Cognizant, Infosys, आदि के लिए ऑन-कैंपस और ऑफ-कैंपस दोनों में आवेदन किया था। उन्होंने बताया, 'इनमें से, मुझे माइक्रोसॉफ्ट, ऑप्टम और कॉग्निजेंट से पूर्णकालिक ऑफर और कैंपस प्लेसमेंट के हिस्से के रूप में अमेज़ॅन से इंटर्नशिप ऑफर मिला। इंटर्नशिप में मेरे प्रदर्शन के आधार पर, मुझे अमेज़ॅन में एसडीई की भूमिका के लिए पूर्णकालिक प्रस्ताव भी मिला।'

इसलिए माइक्रोसॉफ्ट ही चुना

मधुर ने बताया कि उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट को इसलिए चुना क्योंकि वहां की कार्य संस्कृति अद्भुत है। वहां इंजिनियर जिस तरह का काम करते हैं, वह बहुत प्रभावशाली होता है। कर्मचारियों का ध्यान रखा जाता है। Microsoft अपने कर्मचारियों को उनके शौक और रुचियों को आगे बढ़ाने के लिए पसंद करता है। वे विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों का स्वागत करते हैं।नवेतन बहुत अच्छा है और कर्मचारियों को माइक्रोसॉफ्ट के शेयर भी दिए जाते हैं। इसके अलावा भी कई और फायदे हैं।

Next Story