ट्रेंडिंग

रेलवे ने यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब चलती ट्रेन में भी मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए कैसे?

Sandeep Gusaiana
23 Sep 2022 6:37 AM GMT
रेलवे ने यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब चलती ट्रेन में भी मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए कैसे?
x
भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. यहां रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं. भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार अपनी सर्विस में सुधार कर रहा है.

Train Ticket: भारतीय रेलवे (Indian Railway) दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. यहां रोजाना लाखों लोग ट्रेन में सफर करते हैं. भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार अपनी सर्विस में सुधार कर रहा है. हाल में रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. अब आपको चलती ट्रेन में भी कंफर्म सीट मिलेगी. आपको सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसके लिए रेलने ने नई टेक्नोलॉजी शुरू की है. आइए इसके बारे में बताते हैं.

चलती ट्रेन में मिलेगा कंफर्म टिकट

आपको बता दें कि इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यात्रियों को वेटिंग या आरएसी टिकट (RAC Ticket) को कंफर्म कराने के लिए किसी TTE के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. ये सुविधा रेलवे की हैंड होल्डिंग डिवाइस (HHT) की मदद से मिलेगी. इन मशीनों से खाली सीटें रियल टाइम अपटेड हो रहीं हैं. इसका सीधा फायदा यात्रियों को मिल रहा है. इसका इस्तेमाल करके रोजाना हजारों यात्रियों की टिकट कंफर्म हो रही है.

ऐसे करता है काम

दरअसल, ट्रेन में कोई यात्री किसी कारणवश सफर नहीं करता तो उसकी सीट खाली रहती है. पहले इस खाली सीट को वेटिंग वाले को टीटीई अलॉट करता था. लेकिन अब खाली सीट की जानकारी HHT डिवाइस में मिल जाती है. अगर ट्रेन में कोई सीट खाली है, तो वो वेटिंग या आरएसी वाले यात्री को मिल जाएगी. इससे यात्रियों को काफी सुविधा हो जाएगी और उन्हें चलती ट्रेन में ही कंफर्म टिकट मिल जाएगा.

इस तरह की है टेक्नोलॉजी

बता दें कि ये नई टेक्नोलॉजी को रेलवे ने पिछले महीने शुरू किया था. HHT मशीन आईपैड की तरह होती है. इसमें पैसेंजर का चार्ट होता है. ये चार्ट लगातार अपडेट होता रहता है. इससे वेटिंग, आरएसी और कैंसिल सीटों की जानकारी अपडेट होती रहती है. ये सुविधा रेलवे के रिजर्वेशन सिस्टम से जुड़ी होती है. इसलिए इसपर जो जानकारी अपडेट होती है वो 100 प्रतिशत सही होती है.

Next Story