मौसम की जानकारी

राजस्थान में प्री-मानसून का आगाज, जोरदार बारिश से गिरा तापमान

Mukesh Gusaiana
12 Jun 2022 3:03 AM GMT
राजस्थान में प्री-मानसून का आगाज, जोरदार बारिश से गिरा तापमान
x
प्री मानसून का आगाज भी शनिवार को राजस्थान के चेरापंजी कहे जाने वाले झालावाड़ जिले से हुआ है।

झालावाड़। प्री मानसून का आगाज भी शनिवार को राजस्थान के चेरापंूजी कहे जाने वाले झालावाड़ जिले से हुआ है। शनिवार शाम को इन्द्रदेव ने तमतमाते सूरज का प्री-मानसून की फव्वारों से स्वागत किया। जिले के कई इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हुई, इससे कुछ मौसम खुशनुमा हो गया। झालावाड़ शहर में शाम को तेज अंधड़ आया।

वहीं भालता, सुनेल, पनवाड़, अकलेरा, झालरापाटन क्षेत्र में करीब दस मिनट हल्की बारिश हुई। बकानी क्षेत्र में आधे घण्टे झमाझम बारिश हुई। झालावाड़ में अधिकतम तापमान 41 डिग्री तथा न्यूनतम 28 डिग्री रहा।

झालरापाटन में शनिवार शाम को प्री मानसून को लेकर बूंदाबांदी शुरू हुई। सुबह से ही तेज गर्मी और उमस रहने के बाद शाम 5.30 बजे आसमान में बादल छाए और बूंदाबांदी शुरू हो गई । इसके साथ ही हवा में ठंडक महसूस की गई जिससे तापमान में कमी आई है।

पनवाड़। कस्बे समेत क्षेत्र के गांवो मे शनिवार शाम सवा पांच बजे से दस मिनट तक तेज हवा के साथ प्री.मानसून बारिश हुई। बरसात के कारण आसमान में बादल छाए रहने के कारण गर्मी से लोगों को राहत मिली।

भीमसागर। कस्बे में शनिवार देर शाम को धूलभरी आंधी के साथ प्री मानसून की धमाकेदार एंट्री हुई। कस्बे में करीब 20 मिनट तक तेज बारिश के रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। कस्बे समेत क्षेत्रवासियों को भीषण गर्मी मामूली राहत मिली। रुक रुक कर रिमझिम बारिश का दौर देर शाम तक जारी रहा।

तेज हवा बारिश से मौसम खुशगवार

अकलेरा कस्बे और आसपास के क्षेत्रों में प्री मानसून की बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। करीब आधे घंटे बारिश हुई है। घाटोली निवासी रमेश शर्मा ने बताया कि घाटोली सुबह से ही तेज गर्मी और अच्छी धूप खिली थी। शाम 4 बजे के लगभग अचानक बादल छा गए और तेज हवाएं चलने लगी, बाद में जोरदार बारिश हो गई। सप्ताहिक बाजार से दुकानदारों को सामान समेटना पड़ा।

Next Story