मौसम की जानकारी

Aaj Ka Mausam: अगले चार दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया ये अलर्ट

Rakesh Gusaiana
25 May 2022 6:20 AM GMT
Aaj Ka Mausam: अगले चार दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया ये अलर्ट
x
Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से देश के कई हिस्सों में इन दिनों प्री मानसून की बारिश हो रही है

Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से देश के कई हिस्सों में इन दिनों प्री मानसून की बारिश हो रही है, इस बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत देने का काम किया है। मौसम में आए इस बदलाव के कारण तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज हुई है और सामान्य से 8 डिग्री तक कम रिकॉर्ड हुआ है।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। यही नहीं इस पूरे सप्ताह हल्के बादल दिखेंगे और बीच-बीच में बारिश की भी संभावना है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

इस बीच जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर कई जगहों पर बारिश के साथ बर्फबारी हो रही है। आलम यह है कि बर्फबारी और बारिश से मंगलवार को प्रशासन को चारधाम यात्रा रोकनी पड़ी।

मुश्किल होते हालात के बीच हजारों तीर्थयात्रियों को एहतियातन केदारनाथ और यमुनोत्री के मार्गों में बीच में ही सुरक्षित स्थानों पर रोक दिया गया। अधिकारियों ने गौरीकुंड और सोनप्रयाग में यात्रियों को रोक दिया। यमुनोत्री जा रहे तीर्थयात्रियों को जानकीचट्टी में रोक लिया गया। बद्रीनाथ के आसपास के पहाड़ों पर भी बर्फ गिर रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ मध्यम बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में आज बारिश के आसार हैं। अगले 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम सहित पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ मूसलाधार बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों तक देश के पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 मई को असम व मेघालय में भी भारी बारिश के आसार हैं।

एमआईडी के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। राजस्थान में 27 और 28 मई को अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है।

Next Story