मौसम की जानकारी

Bihar Weather Update: बिहार के 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी, बारिश के साथ चल सकती हैं तेज हवाएं, जानें मौसम का हाल

Senti Gusaiana
2 Jun 2022 2:22 AM GMT
Bihar Weather Update: बिहार के 15 जिलों के लिए अलर्ट जारी, बारिश के साथ चल सकती हैं तेज हवाएं, जानें मौसम का हाल
x
Bihar Weather Forecast: पश्चिम चंपारण जिले में अगले 2 से 3 घंटे में बारिश होने का पूर्वानुमान है. बुधवार को बिहार के 21 जिले में बारिश हुई. आज कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार रहने वाला है.

Bihar Weather Report 02 June 2022: प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को बारिश हुई इसके साथ ही तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिला है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Center Patna) के अनुसार, आज भी 15 जिलों में बारिश हो सकती है. 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. पश्चिम चंपारण जिले में अगले 2 से 3 घंटे में बारिश होने का पूर्वानुमान है. गुरुवार की सुबह मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इधर गुरुवार को कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार भी रहने वाला है.

आज उत्तर बिहार के 15 जिलों में बारिश होने का पूर्वानुमान है तो वहीं दक्षिण मध्य और दक्षिण बिहार में भीषण गर्मी के साथ 42 डिग्री तक तापमान जा सकता है. सुपौल, अररिया, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में आज वर्षा हो सकती है.

बारिश के बाद इन जिलों में राहत

बुधवार को 21 जिले में बारिश हुई है. सबसे अधिक सहरसा के सलखुआ में 33.2 मिलीमीटर बारिश हुई. बांका के कटोरिया में 31.2 मिलीमीटर वर्षा हुई. इसके अलावा पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, बक्सर, पटना, नालंदा, भोजपुर, अरवल, गया, सारण, जहानाबाद, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, मधेपुरा और अररिया में हल्की बारिश हुई है. कई जिलों में काले बादल छाए रहे तो कई जगहों पर तेज हवा भी चली जिससे गर्मी से राहत मिली.

कैसा रहेगा आज का तापमान?

बिहार के उत्तरी भाग में बारिश होने के साथ-साथ कई जिलों के तापमान में बढ़ोतरी का अनुमान है. उत्तर बिहार में 35 से 38 डिग्री तो दक्षिण बिहार और दक्षिण मध्य बिहार में 38 से 42 डिग्री तक तापमान जा सकता है. बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल, रोहतास, कैमूर, गया, नवादा, जहानाबाद, पटना और शेखपुरा में तापमान 40 से 42 डिग्री तक जा सकता है. बुधवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस औरंगाबाद में रहा. दक्षिण बिहार के छह जिलों में तापमान 40 डिग्री से पार रहा. गया और सासाराम में भी तापमान 41 डिग्री से पार रहा.

Next Story