मौसम की जानकारी

Delhi Weather: गर्मी से मिलेगी राहत! दिल्ली में आज शाम से बदल जाएगा मौसम, बारिश को लेकर आया ये अलर्ट

Tejpal Gurera
15 Jun 2022 9:45 AM GMT
Delhi Weather: गर्मी से मिलेगी राहत! दिल्ली में आज शाम से बदल जाएगा मौसम, बारिश को लेकर आया ये अलर्ट
x
Rainfall in Delhi: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में बारिश को लेकर बड़ा अपडेट दिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज, 15 जून शाम से मौसम का मिजाज बदल जाएगा. करीब हफ्तेभर प्री-मॉनसून गतिविधियां देखने को मिलेंगी. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 25 से 27 जून के बीच दिल्ली में मॉनसून पहुंच सकता है.

Delhi Weather Forecast Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को अब भीषण गर्मी से जल्दी ही राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अब लगातार पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) और निचले स्तर की पुरवाई हवाएं चलने की संभावना है, जिससे उमस भरी गर्मी से निजात मिल सकती है.

IMD के अनुसार, आज यानी 15 जून की शाम तक दिल्ली का मौसम बदल सकता है. दिल्ली में एक तरफ जहां लू की स्थिति खत्म हो गई है तो वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश को लेकर राहत भरा अपडेट दिया है. दिल्ली में आज, 15 जून की शाम से हल्‍की बारिश होने के आसार हैं. करीब हफ्तेभर प्री-मॉनसून गतिविधियां देखने को मिलेंगी और मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, 25 से 27 जून के बीच दिल्ली में मॉनसून पहुंच सकता है.

मौसम पूर्वानुमान में कहा गया कि 15-16 जून को पूर्वी भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. आईएमडी ने दिल्ली में आज बादलों की आवाजाही के बीच गरज के साथ बौछारें पड़ने या हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की है. वहीं, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

गर्मी से मिलने लगी राहत, राजस्थान समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Delhi Weather Forecast IMD Updates, IMD Rainfall Prediction

IMD ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मुजफ्फराबाद में 16 से 18 जून के बीच बारिश होने का अनुमान लगाया है. जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 16-17 जून को बारिश हो सकती है. इसके अलावा नॉर्थ पंजाब में 16 जून को हल्की बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में 20 जून तक रोजाना गरज के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. ऐसे में प्री मॉनसून गतिविधियों से राष्ट्रीय राजधानी के लोगों को गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है.

वेदर चार्ट में देखिए दिल्ली, लखनऊ, भोपाल में कब दस्तक देगा मॉनसून

बता दें कि दिल्ली में एक दिन पहले यानी मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहे, जिसके चलते अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. जून के महीने में 14 जून को पहली बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था

Delhi Weather: दिल्ली से गर्मी छू-मंतर! एक हफ्ते तक बारिश से मौसम होगा खुशनुमा, जारी हुआ ये अलर्ट

Monsoon Update: बिहार में आ गया मॉनसून, अगले 3-4 दिन में पूरे प्रदेश में होगी बारिश, जानें आज का मौसम

Next Story