मौसम की जानकारी

Delhi Weather Update : दिल्ली में 47 डिग्री के पार पहुंचा पारा, ऑरेंज अलर्ट जारी, जानिये कब मिलेगी राहत

Rakesh Gusaiana
15 May 2022 1:20 AM GMT
Delhi Weather Update : दिल्ली में 47 डिग्री के पार पहुंचा पारा, ऑरेंज अलर्ट जारी, जानिये कब मिलेगी राहत
x
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) (India Meteorological Department) ने कहा कि राजधानी के सभी मौसम केंद्रों में दिन में लू दर्ज की गई. मौसम विभाग ने रविवार को लू के थपेड़ों के और बिगड़ने का अनुमान जताया है

Weather Update : मौसम विभाग ने रविवार को लू के थपेड़ों के और बिगड़ने का अनुमान जताया है. भीषण लू से लोगों को सावधान करने के लिए रविवार को 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में शनिवार को पारा (Delhi Maximum Temperature) और चढ़ा और सामान्य से सात डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया. 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं यूपी के बांदा में पारा 48 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा जैसे राज्य भी भीषण गर्मी झेल रहे हैं. राजधानी दिल्ली के मंगेशपुर में ये सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया.

नजफगढ़ में भी पारा 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली की सफदरजंग आर्ब्जवेटरी, जो दिल्ली का बेस स्टेशन है, वहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा था. जबकि शुक्रवार को यहां तापमान 42.5 डिग्री ही था. दिल्ली में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारा बढ़कर 46.9 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.4 डिग्री सेल्सियस, जाफरपुर में 45.8 डिग्री सेल्सियस और रिज और आयानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) (India Meteorological Department) ने कहा कि राजधानी के सभी मौसम केंद्रों में दिन में लू दर्ज की गई. कमजोर पश्चिमी विक्षोभ और कम बारिश के कारण दिल्ली में 1951 के बाद से इस साल अपना दूसरा सबसे गर्म अप्रैल दर्ज किया था, जिसमें महीने का औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस था. महीने के अंत में एक हीटवेव ने राजधानी के कई हिस्सों में पारा 46 और 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया है.

मौसम पूर्वानुमान की निजी एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा, "दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में चलने वाली गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाएं पारा को और ऊपर ले जाएंगी. रविवार को सफदरजंग में इसके 45 डिग्री के निशान तक पहुंचने की संभावना है. पंजाब और हरियाणा पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मानसून के पहले की गतिविधि को बढ़ाएगा, जिससे सोमवार और मंगलवार को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी.

Next Story