मौसम की जानकारी

बूंदाबांदी ने गर्मी से दिलाई राहत 7 july को पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना

Tejpal Gurera
3 July 2022 6:07 AM GMT
बूंदाबांदी ने गर्मी से दिलाई राहत 7 july को पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना
x
पिछले कुछ दिनों में उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों के लिए मानसून बड़ी राहत लेकर आया है

पिछले कुछ दिनों में उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों के लिए मानसून बड़ी राहत लेकर आया है।हरियाणा में मॉनसून के बाद कुछ उत्तरी जिलों में पंचकूला, यमुनानगर, चंडीगढ़, अंबाला में शनिवार को बारिश रही रविवार को दक्षिण हरियाणा में बारिश रहे गी

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. एमएल खीचड़ ने कहा कि 7 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। 3 से 5 जुलाई तक कहीं कहीं बारिश व छिटपुट बूंदाबांदी के आसार हैं।

पूरे हरियाणा में मानसून की दस्तक के बाद थ शनिवार को उत्तरी जिलों में पंचकूला, यमुनानगर, चंडीगढ़, अंबालापंचकूला, यमुनानगर, चंडीगढ़, में बारिश रही। अन्य जिलों में बादलों का प्रभाव रहा। रविवार को दक्षिण हरियाणा में मानसून की बारिश रहेगी। 6 से 8 जुलाई तक मानसून फिर से तेज होगा।6 व 7 जुलाई को पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना है। इस दौरान आद्रर्ता की मात्रा अधिक रहेगी

मानसून का फैलाव पूरे प्रदेश में हो चुका है। जिसके चलते प्रदेश भर में अलग अलग जिलों में मानसूनी बारिश हो रही है। अंबाला, फतेहबाद, हिसार, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र , पंचकूला, पानीपत, रोहतक, सोनीपत, यमुनानगर, और जिला महेंद्रगढ़ के कुछ हिस्सों में मानसून गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

मध्य-दक्षिण राजस्थान पर एक एक चक्रवातीय सरकुलेशन बना हुआ है। जिसकी वजह से आज राजस्थान के मध्य दक्षिणी हिस्से में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। शनिवार सुबह उत्तरी जिलों में पंचकूला, यमुनानगर, चंडीगढ़, अम्बाला आदि स्थानों पर बारिश दर्ज की गई।

एक नया चक्रवातीय सरकुलेशन इस समय बांग्लादेश पर बना हुआ है । जो परसों से ओड़िशा व उत्तर बंगाल की खाड़ी के इलाकों पर आकर कम दबाव क्षेत्र में तब्दील होने की संभावनाएं बन रही है। साथ ही हरियाणा एनसीआर दिल्ली पर एक टर्फ रेखा बनेगी जो 6 से 8 जुलाई के दौरान हरियाणा एनसीआर दिल्ली में झमाझम बारिश देखने को मिलेगी।

जींद, रोहतक, झज्जर, महेन्द्रगढ़, दादरी, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद व सिरसा में मौसम आंशिक रूप से साफ व उमस भरी गर्मी वाला बना हुआ है। साथ ही बादलों की आवाजाही बनी हुई है। शनिवार को महेंद्रगढ़ के दक्षिणी हिस्सों में नांगल चौधरी और नारनौल के आसपास बारिश की गतिविधियों को दर्ज किया गया है।रविवार को अलसुबह व दोपहर बाद कहीं- कहीं पर हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस से 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Next Story