मौसम की जानकारी

दिल्ली और यूपी सहित इन राज्यों में जमकर हो सकती है बारिश

Tejpal Gurera
5 July 2022 2:02 AM GMT
दिल्ली और यूपी सहित इन राज्यों में जमकर हो सकती है बारिश
x
देश के सभी राज्यों में मानसून लगभग पहुंच चुका है.

देश के सभी राज्यों में मानसून लगभग पहुंच चुका है. लेकिन जुलाई के महीने में अभी तक बस कुछ ही प्रदेशों में बारिश जमकर हो रही है. जबकि अन्य राज्यों के लोगों को अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार है. इसी कड़ी में भारतीय मौसम विज्ञान ने जानकारी दिया है कि अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज व बिजली गिरने की संभावना है. इसके अलावा भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने ट्वीट कर जानकारी दिया है कि अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग बारिश की गतिविधि की बहुत संभावना है. वहीं 5 जुलाई से लेकर 8 जुलाई तक इस क्षेत्र में अलग-अलग गरज व बिजली के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि की संभावना है.

इसके अलावा ट्वीट कर जानकारी दिया कि 7 और 8 जुलाई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है. वहीं 6 तारीख को पश्चिम उत्तर प्रदेश, 4 जुलाई से 8 के दौरान पूर्वी राजस्थान और 5 जुलाई से 8 जुलाई के दौरान पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में बहुत भारी वर्षा की संभावना है. वहीं महाराष्ट्र के मुंबई शहर में भारी बारिश के चलते सायन इलाके में जलजमाव हो गया. वहीं पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, पूर्वी और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

साथ ही छत्तीसगढ़, आंतरिक ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम राजस्थान, पंजाब, शेष उत्तर भारत, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई.

Next Story