मौसम की जानकारी

मौसम विभाग : झारखंड में बारिश, रांची में झमाझम बारिश से राहत, अलर्ट हुआ जारी

Lalit Bhadu
19 Jun 2022 9:21 AM GMT
मौसम विभाग : झारखंड में  बारिश, रांची में झमाझम बारिश से राहत, अलर्ट हुआ जारी
x
हजारीबाग समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं. वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

Weather Update: झारखंड की राजधानी रांची में सुबह से धूप तेज थी. इससे काफी उमस थी. दोपहर में मौसम ने करवट ली. हवाएं चलने लगीं. इसके बाद झमाझम बारिश होने लगी. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. आपको बता दें कि झारखंड में मॉनसून की एंट्री हो गयी है. एक-दो दिनों में पूरे राज्य में मॉनसून की बारिश होने लगेगी. आज धनबाद, हजारीबाग समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं. वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

आज कई जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि आज रविवार को चतरा, गुमला, हजारीबाग, लातेहार, धनबाद, गिरिडीह, बोकारो, गढ़वा, खूंटी, कोडरमा, रामगढ़, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ भागों में गरज के साथ बारिश होगी. वज्रपात की भी आशंका है. येलो अलर्ट जारी किया गया है.

19 व 20 जून को संताल परगना में भारी बारिश

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि आज 19 जून और कल 20 जून को संताल परगना में भारी बारिश हो सकती है. 20 जून को राज्य के मध्य हिस्से (राजधानी रांची और आसपास) के साथ-साथ उत्तरी हिस्से में भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के केंद्र प्रभारी अभिषेक आनंद के अनुसार झारखंड में मॉनसून का आगमन हो गया है. स्थिति अनुकूल है. आनेवाले दो से तीन दिनों में पूरे राज्य में मॉनसून की बारिश होने लगेगी.

झारखंड में मॉनसून की दस्तक

झारखंड में संताल परगना के रास्ते शनिवार को मॉनसून प्रवेश कर गया है. पहले दिन संताल परगना के गोड्डा, साहिबगंज, देवघर और दुमका में मॉनसून की पहली बारिश हुई. दो से तीन दिनों के अंदर पूरे राज्य में मॉनसून प्रवेश कर जायेगा. पिछले साल 12 जून को झारखंड में मॉनसून आया था.

औसतन 1294 मिमी होती है बारिश

मॉनसून के दौरान (जून से सितंबर तक) करीब 1022 मिमी बारिश होती है. झारखंड में चार माह मॉनसून सक्रिय रहता है. सबसे अधिक बारिश सिमडेगा जिले में होती है. यहां औसतन 1294 मिमी बारिश होती है. राजधानी में 1027 मिमी बारिश होती है.

प्री-मॉनसून बारिश के कारण गिरा पारा

प्री-मॉनसून बारिश के कारण राज्य के सभी जिलों का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेसि से नीचे पहुंच गया है. केवल गोड्डा का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया. बोकारो का अधिकतम तापमान 30.1, देवघर का 33.9 व रामगढ़ का 31.5 डिग्री सेसि अधिकतम तापमान रहा. राजधानी का अधिकतम तापमान 31.4, जमशेदपुर का 35 तथा पलामू का 32.4 डिग्री सेसि रहा.

Next Story