मौसम की जानकारी

Monsoon 2022: IMD ने दिया बड़ा अपडेट- कब आ रहा मॉनसून; मिलेगी गर्मी से राहत, जानिये तारीख

Rakesh Gusaiana
13 May 2022 1:38 AM GMT
Monsoon 2022: IMD ने दिया बड़ा अपडेट- कब आ रहा मॉनसून; मिलेगी गर्मी से राहत, जानिये तारीख
x
Monsoon Latest Update: मॉनसून 2022 को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी कर दी है. आईएमडी की मानें तो इस बार मॉनसून पहले दस्तक दे देगा. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना भी जताई गई है.

Monsoon 2022 IMD Prediction: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम मानसून के जल्दी दस्तक देने का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 15 मई 2022 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने की संभावना है.

15 मई को पहली मौसमी बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 15 मई को पहली मौसमी बारिश होने की उम्मीद है. आईएमडी की मॉनसून को लेकर भविष्यवाणी राहत भरी है क्योंकि भारत के कई हिस्से भीषण गर्मी की स्थिति से जूझ रहे हैं.

बारिश के साथ तेज हवा भी!

आमतौर पर, केरल में मानसून की सामान्य शुरुआत की तारीख 1 जून है. अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक हल्की / मध्यम बारिश होगी. इस क्षेत्र में 14-16 मई तक भारी बारिश का अनुमान है. 15 और 16 मई को दक्षिण अंडमान सागर में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी भविष्यवाणी की गई है.

IMD ने इन क्षेत्रों में बारिश की भविष्यवाणी की

-अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर क्षेत्रों में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

-असम और मेघालय में 12-16 मई तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

-अरुणाचल प्रदेश में 12 मई को भारी बारिश हो सकती है और 13-16 मई के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

-अगले पांच दिनों में केरल, माहे और लक्षद्वीप में व्यापक रूप से हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

-तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले पांच दिनों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है.

-तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में 12 और 14 मई को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Next Story