मौसम की जानकारी

Monsoon 2022: मानसून का पूर्वानुमान जारी, जानिए इस साल कैसी होगी बारिश

Rakesh Gusaiana
31 May 2022 12:03 PM GMT
Monsoon 2022: मानसून का पूर्वानुमान जारी, जानिए इस साल कैसी होगी बारिश
x
Monsoon 2022: आइएमडी ने अप्रैल में देश में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया था, जिसके दीर्घकालिक औसत के 99 प्रतिशत रहने की संभावना थी।

Monsoon 2022: मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि इस साल पूर्व में जारी अनुमान से ज्यादा बारिश होने की संभावना है। आइएमडी ने अप्रैल में देश में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया था, जिसके दीर्घकालिक औसत के 99 प्रतिशत रहने की संभावना थी।

आइएमडी ने यह अनुमान केरल में मानसून की सामान्य तिथि से तीन दिन पहले आमद को देखते हुए जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने संवाददाताओं से कहा, "इस मानसून सीजन दीर्घकालिक औसत के 103 प्रतिशत बारिश का अनुमान है। इस मानसून सीजन देश में अच्छी बारिश की संभावनाएं बढ़ गई हैं।

29 मई को केरल पहुंचा मानसून

केरल में सामान्य तौर पर एक जून को मानसून दस्तक देता है, लेकिन इस बार 29 मई को ही पहुंच चुका है। आइएमडी 96-104 प्रतिशत दीर्घकालिक औसत बारिश को सामान्य श्रेणी में रखता है। यह जून से शुरू होने वाले चार महीने के वर्षा ऋतु के 50 वर्षों का औसत (87 सेमी) होता है।

यह है मौजूदा अनुमान

मौजूदा मानसून सीजन के लिए बारिश का हालिया दीर्घकालिक अनुमान जारी करते हुए महापात्र ने कहा, "देश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश होने का अनुमान है।" उन्होंने कहा कि मध्य व प्रायद्वीपीय भारत में दीर्घकालिक औसत के सापेक्ष 106 प्रतिशत बारिश का अनुमान है, जबकि पूर्वोत्तर क्षेत्र में सामान्य से कम बारिश की आशंका है।

Next Story