मौसम की जानकारी

Monsoon Update: आज पहुंचेगा मॉनसून, होगी जबरदस्त बारिश, जानें आपके राज्य में कब से होगी Monsoon की बरसात

Rakesh Gusaiana
27 May 2022 2:24 AM GMT
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार केरल में मॉनसून के समय पूर्व आगमन के पीछे चक्रवात असानी के प्रभाव है. कब किस राज्य में पहुंचेगा मॉनसून जानें यहां

Monsoon 2022 : देश के कई राज्यों में प्री मॉनसून की बरसात हो रही है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पिछले दिनों बताया था कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर जल्दी पहुंचने के बाद दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल की ओर बढ़ रहा है जो 27 मई यानी शुक्रवार को पहुंच जाएगा. इसका मतलब है कि केरल में मॉनसून की बारिश कल से होने लगेगी. हालांकि केरल में बारिश का दौर जारी है. यदि 27 मई से केरल में दक्षिण पश्चिम मॉनसून की शुरुआत होती है, तो हाल के वर्षों में ऐसा पहली बार देखने को मिलेगा. इससे पहले मानसून 2009 में 23 मई को केरल पहुंचा था. आम तौर पर केरल में एक जून को मॉनसून प्रवेश करता है.

झारखंड में 10 से 15 जून के बीच मॉनसून

झारखंड में 10 से 15 जून के बीच मॉनसून आ सकता है. 17 मई से अंडमान में मॉनसून की बारिश शुरू हो गयी है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि एक जून से पूर्व ही केरल में मॉनसून आ सकता है. इस वर्ष अंडमान निकोबार में तय समय से छह दिन पहले मॉनसून की बारिश शुरू हो गयी. आम तौर पर अंडमान में 22 मई के आसपास मॉनसून आता है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि मॉनसून की बारिश सामान्य होगी.

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मॉनसून जून के मध्य तक दस्तक देगा

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने कहा कि मध्य प्रदेश में मानसून के जून के मध्य तक दस्तक देने का अनुमान है. वहीं 15 जून के आसपास मॉनसून छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर सकता है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार केरल में मॉनसून के समय पूर्व आगमन के पीछे चक्रवात असानी के प्रभाव है.

कब किस राज्य में पहुंचेगा मॉनसून

-10 से 15 जून के बीच झारखंड और बिहार मॉनसून पहुंचने की संभावना है.

-05 जून आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम

-10 जून पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र

-15 जून को छत्तीसगढ़

-20 जून गुजरात, मध्य प्रदेश, यूपी, उत्तराखंड

-25 जून राजस्थान, हिमाचल

-30 जून हरियाणा, पंजाब

Next Story