मौसम की जानकारी

Monsoon Update 2022: मानसून को लेकर मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी, जानें- इस बार कैसे रहेगा मानसून

Rakesh Gusaiana
2 Jun 2022 5:05 AM GMT
Monsoon Update 2022: मानसून को लेकर मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी, जानें- इस बार कैसे रहेगा मानसून
x
Monsoon Rain,India Monsoon Update,2022 Monsoon News

Monsoon Update 2022 : मौजूदा मानसून सीजन के लिए बारिश का हालिया दीर्घकालिक अनुमान जारी करते हुए महापात्र ने कहा कि देश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि मध्य व प्रायद्वीपीय भारत में दीर्घकालिक औसत के सापेक्ष 106 प्रतिशत बारिश का अनुमान है

देश के वर्षा आधारित कृषि क्षेत्र में इस मानसून सामान्य से अधिक बारिश होगी। मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से मंगलवार को जारी नए पूर्वानुमान ने बंपर पैदावार व महंगाई पर अंकुश की उम्मीद जगा दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इस मानसून सीजन दीर्घकालिक औसत के 103 प्रतिशत बारिश का अनुमान है।

आइएमडी ने अप्रैल में देश में सामान्य बारिश का अनुमान लगाया था, जिसके दीर्घकालिक औसत के 99 प्रतिशत रहने की संभावना थी। मौसम विभाग दीर्घकालिक औसत के 96-104 प्रतिशत बारिश को सामान्य मानता है।

विभाग ने अप्रैल में ही नया दीर्घकालिक औसत जारी किया है। इसका आधार वर्ष 1971 से 2020 तक मानसून सीजन में हुई बारिश है। बारिश का दीर्घकालिक औसत 87 सेंटीमीटर या 870 मिलीमीटर है।

गुजरात से ओडिशा तक सामान्य से अधिक बारिश

मानसून के खास जोन में आने वाले गुजरात से ओडिशा तक के राज्य कृषि के लिए बारिश पर निर्भर हैं। इन राज्यों में सामान्य से अधिक यानी दीर्घकालिक औसत के 106 प्रतिशत बारिश का अनुमान है।

महापात्र ने कहा कि मध्य व प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से अधिक बारिश होगी, जबकि पूर्वोत्तर व उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में सामान्य बारिश का अनुमान है।

लगातार चौथे साल इंद्र देव मेहरबान

यह लगातार चौथा साल है, जब भारत में मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है। इससे पहले वर्ष 2005-08 व वर्ष 2010-13 तक मानसून सामान्य रहा था। महापात्र ने कहा कि सामान्य से कम बारिश का दौर समाप्त होने वाला है और निकट भविष्य में सामान्य मानसून की संभावना बना रहेगी।

Next Story