मौसम की जानकारी

Monsoon Update: मानसून इंतजार का बढ़ा, रफ्तार भी रहेगी कम, जाने एक्सपर्ट की राय

Rakesh Gusaiana
25 May 2022 4:35 PM GMT
Monsoon Update: मानसून इंतजार का बढ़ा, रफ्तार भी रहेगी कम, जाने एक्सपर्ट की राय
x
Monsoon Update: मौसम विशेषज्ञों ने पहले अनुमान लगाया था कि इस बार भारत में मानसून पहले आने की संभावना है.

Monsoon Update: मौसम विशेषज्ञों ने पहले अनुमान लगाया था कि इस बार भारत में मानसून पहले आने की संभावना है. वही अब मौसम विशेषज्ञों द्वारा कहा जा रहा है कि मानसून को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है. भारत में आने से पहले ही मानसून गायब नजर आ रहा है.

मानसुन की राह देख रहे लोगो के लिए इंतजार थोड़ा ओर लम्बा हो सकता है। पहले मौसम विशेषज्ञों का अनुमान था कि इस बार मानसुन समय से पहले भारत आ सकता है, लेकिन अब कहा जा रहा है कि भारत आने से पहले ही मानसून गायब नजर आ रहा है।

आईएमडी के अनुसार संभावना है की मानसुन 27 मई के आसपास केरल पहुंच सकता है। वहीं TOI से बातचीत में स्काईमेट वेदर सर्विसेज के अध्यक्ष जीपी शर्मा ने कहा है कि अनुमानित तारीख के आसपास मानसून की शुरुआत हो सकती है। इसके बाद मानसुन की रफ्तार कम होने की संभावना है।

वहीं आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि मौसम मॉडल से पता चलता है कि मानसून को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलने की संभावना है। साथ ही कुछ इलाकों में बारिश भी जारी रहेगी। इस बीच अच्छी खबर ये है कि नॉर्थ-ईस्ट में अब बारिश थोड़ी कमज़ोर पड़ गई है। लेकिन बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों के दौरान कुछ जगहों पर तेज़ बारिश हो सकती है।

स्काइमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर अरब सागर, गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की खाड़ी के ऊपर तेज हवाएं चलने की संभावना है। उधर केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Next Story