मौसम की जानकारी

Rain Alert: दिल्ली, हरियाणा और यूपी में भारी बारिश का येलो अलर्ट, स्कूल भी रहेंगे बंद

Aarushi
23 Sep 2022 2:15 AM GMT
Rain Alert: दिल्ली, हरियाणा और यूपी में भारी बारिश का येलो अलर्ट, स्कूल भी रहेंगे बंद
x
Delhi Weather update rainfall Traffic advisory: देश का मौसम (Weather today) और मॉनसून (Monsoon) दोनों अलग-अलग रंग दिखा रहे हैं. मॉनसून के जाते जाते जमकर बारिश (Heavy Rain) हो रही है. इस कड़ी में दिल्ली (Delhi), हरियाणा और यूपी (UP) के कुछ जिलों में बारिश आफत बनकर बरसी है. बीती रात भी लगातार हुई बारिश से कई जगह जलजमाव (Waterlogging) है. इसके मद्देनजर नोएडा, गाजियाबाद समेत यूपी के कई शहरों में स्कूलों को बंद (School Closed) रखने का फैसला लिया गया है. इसी तरह गुरुग्राम में निजी संस्थानों को एडवाइजरी जारी कर आज सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (WFH) के निर्देश दिए गए हैं.

दिल्ली-एनसीआर (NCR) समेत देश के कई हिस्सों में आज भी सुबह से लगातार बारिश हो रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले दो दिनों तक मौसम का यही मिजाज बना रहेगा. इस वजह से आज भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं एनसीआर (NCR) में नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत कई जिलों में स्कूल बंद (School Closed) किए गए हैं. नोएडा के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने गुरुवार को आदेश जारी किया है कि जिले के सभी बोर्ड के कक्षा 8 तक के स्कूल शुक्रवार यानी कि 23 सितंबर को बंद रहेंगे. वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवारी सिंह ने यह जानकारी दी है. गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने भी भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर शुक्रवार को क्लास 1 से लेकर 8 तक की छुट्टी घोषित की है.

यूपी के अन्य शहरों की बात करें तो अलीगढ़, कानपुर, सीतापुर, बहराइच, उन्नाव और लखनऊ में भी जिलाधिकारियों ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. ज्यादा बारिश के साइड इफेक्ट तो कई शहरों में दिख रहे हैं. इस सिलसिले में कानपुर के जिला विद्यालय निरीक्षक राम किशोर ने भारी बारिश को देखते हुए 23 सितंबर को जिले में 1 से 12वीं तक के स्कूलों को बंद करवा दिया है. बारिश की चेतावनी को देखते हुए आगरा प्रशासन ने भी 12वीं तक के स्कूलों को 23 और 24 सितंबर को बंद रखने को कहा है. मैनपुरी में 8वीं तक के स्कूल दो दिन बंद रहेंगे.

यूपी की बात और विस्तार से करें तो फिरोजाबाद में भी बारिश के कारण पहली से लेकर 8वीं क्लास तक के सभी स्कूलों में शुक्रवार को एक दिन का छुट्टी रहेगी. वहीं यूपी के एटा सिटी मे भारी बारिश की वजह से आज 8वीं क्लास तक के सभी स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं. कासगंज में केलल आठवीं क्लास 8 तक के स्कूलों में केवल दो दिन यानी 23 से 24 सितंबर तक केवल स्कूली छात्रों के लिए अवकाश घोषित किया गया है. इस दौरान स्कूल में अन्य सभी विभागीय काम चलते रहेंगे. मौसम के करवट बदलने से गुरुवार को जबरदस्त बारिश देखने को मिली है. बारिश से एनसीआर के हाईवे और एक्सप्रेस-वे भी प्रभावित हुए. दिनभर की बारिश से सड़कों पर पानी का सैलाब नजर गया. कुछ जगह को कई किलोमीटर लंबा जाम देखने को मिला.

दिल्ली, हरियाणा और यूपी में बीते दो दिन से हो रही बारिश मुसीबत बनकर टूटी है. जिसके बाद हरियाणा के गुरुग्राम में प्रशासन ने एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें निजी संस्थानों को निर्देशित किया गया है कि वो शुक्रवार को अपने सभी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (WFH) करने का निर्देश दें. आज भी कई शहरों में सुबह जाम लगने का अनुमान है. पिछले एक-दो सालों से गुरुग्राम में बारिश होने पर भारी जाम लगने की तस्वीरें वायरल होती रहती हैं.

बारिश से नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस-वे तक प्रभावित हुए हैं. दिनभर की बारिश से सड़कों पर पानी का सैलाब आ गया. 5 किमी से ज्यादा का लंबा जाम देखने को मिला. जगह-जगह जलभराव और सड़कों के धंसने की खबरें सामने आई हैं. दिल्ली और गुरुग्राम में ट्रैफिक एडवायजरी भी जारी की गई है. कई अन्य जगहों पर ट्रैफिक विभाग ने लोगों से यह अपील की है कि जरूरी काम होने पर ही आज घर से बाहर निकलें वरना वो ट्रैफिक जाम और जलजमाव (Waterlogging) में फंस सकते हैं

अब मौसम विभाग (IMD) ने कहा है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में अब 23, 25 और 26 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में आज सुबह से लगातार बारिश हो रही है. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के भी कई इलाकों में बारिश जारी है.

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मानसून की वापसी से ठीक पहले हुई ताजा बारिश से बड़े नुकसान को कुछ हद तक पूरा करने में मदद मिलेगी. इससे हवा भी साफ रहेगी और तापमान भी नियंत्रित रहेगा. 22 सितंबर की सुबह तक 46 फीसदी बारिश हो सकी थी.

Next Story