मौसम की जानकारी

Rainfall Alert: इस राज्य में अगले 7 दिनों तक भयंकर बारिश, IMD ने जारी किया ये अलर्ट

Rakesh Gusaiana
2 Jun 2022 5:40 AM GMT
Rainfall Alert: इस राज्य में अगले 7 दिनों तक भयंकर बारिश, IMD ने जारी किया ये अलर्ट
x
Weather Forecast: कर्नाटक के बेंगलुरु में मौसम विभाग (IMD) ने अगले सात दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है. एक जून से लेकर पांच जून तक भारी बारिश और फिर छह और सात जून को हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

Monsoon Update: कई राज्यों में अब भीषण गर्मी से राहत मिल चुकी है. तापमान में कई डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है और अब बारिश की दस्तक हो चुकी है. कर्नाटक के बेंगलुरु में मौसम विभाग ने अगले सात दिनों तक बारिश का अनुमान जताया है. एक जून से लेकर पांच जून तक भारी बारिश और फिर छह और सात जून को हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.

बेंगलुरु में आज का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दो जून को मिनिमम टेम्प्रेचर 21 डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम टेम्प्रेचर 32 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. हफ्तेभर तक बेंगलुरु का यही अधिकतम तापमान रहेगा. बारिश के साथ ही शहर में आंधी-तूफान भी आ सकता है.

वहीं, दक्षिण-पश्चिम मानसून 2 जून तक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में दस्तक देने के लिए तैयार है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बेंगलुरु सहित 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के लेटेस्ट पूर्वानुमान के अनुसार, उत्तर कन्नड़, तटीय जिलों, बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, हसन, शिवमोगा, रामनगर, कोडागु और चिक्कमगलुरु में जल्द ही भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम रिपोर्ट के अनुसार, अगले दो या तीन दिनों में शहर में 7 मिमी तक बारिश हो सकती है.

बता दें कि पिछले कई दिनों से बेंगलुरु में बारिश हो रही है. लंबे समय तक चली हीटवेव के बाद अब तापमान में कमी दर्ज की गई है. साइक्लोन असानी की वजह से भी बेंगलुरु में बारिश होना वजह बताई गई है.

शहर में इस दौरान बादल छाए रहे और मई महीने में 22 वर्षों में सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस तक रहा, जो सामान्य से 9 डिग्री कम है. तेज हवाओं और बादल छाए रहने के साथ, बेंगलुरु में 3.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है.

Next Story