मौसम की जानकारी

हरियाणा के इन इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस पार पहुंचा तापमान, जानिए आपके यहां क्या हैं मौसम का हाल

Mukesh Gusaiana
29 April 2022 11:49 AM GMT
हरियाणा के इन इलाकों में 40 डिग्री सेल्सियस पार पहुंचा तापमान, जानिए आपके यहां क्या हैं मौसम का हाल
x
हरियाणा के तीन जिलों समेत कई शहर ऐसे हैं जहां गर्मी ने लोगों को परेशान करके रख दिया है. लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हैं. जिला प्रशासन की ओर से लोगों से अपील की जा रही है कि सभी घरों में रहें.

गुरुग्राम/झज्जर/अंबाला: गुरुग्राम में लगातार बढ़ते तापमान के बीच लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है. एक ओर लगातार बढ़ता हुआ तापमान तो दूसरी ओर गर्मी से छूट रहा लोगों का पसीना सीधे तौर पर आने वाले दिनों में प्रचंड गर्मी की ओर इशारा कर रहा है. शुक्रवार को यानी आज गुरुग्राम में 42 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. बढ़ती गर्मी की वजह से अस्पतालों में भी लगातार ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है, जिसमें एलर्जी के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. फिलहाल स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से लोगों से यही अपील की जा रही है कि कोई भी बेवजह बाहर न निकले. खासकर बुजुर्ग और बच्चे इस गर्मी से बचने की कोशिश करें.

झज्जर में 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा तापमान

वहीं, बात करें झज्जर की तो हरियाणा का यह जिला भी गर्मी के प्रकोप से अछूता नहीं है. यहां का पारा भी 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जा चुका है. लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. बार-बार बिजली कटने की वजह से भी लोगों को काफी परेशान हो रही है. आलम यह है कि जो इलाका व्यस्त होता था आज वो भी सुनसान दिखाई दे रहा है. लोगों ने घरों से बाहर निकलना बंद कर दिया है. ऐसे में दुकानदार ग्राहक के बिना परेशान है. हालांकि पेय पदार्थों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. खैर अभी अप्रैल में ही गर्मी ने अपना रूप दिखा दिया है, जबकि अभी तो मई और जून की गर्मी झेलना बाकी है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन तक लू ऐसे ही चलेगी. उसके बाद बारिश की उम्मीद जताई जा रही है.

अंबाला का भी है बुरा हाल

अंबाला में भी ऐसे ही हालात बने हुए हैं. लोगों का कहना है कि अप्रैल का महीना खत्म होने जा रहा है और मई की शुरुआत होने को है. इस बार अप्रैल महीने में ही गर्मी ने पसीने छुड़वा दिए हैं. ऐसे में लोगों में चिंता है कि मई जून में क्या हालात होंगे. सभी को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए सभी घरों में बंद रहने को मजबूर हैं. कोई भी ज्यादा जरूरी होने पर ही बाहर जा रहा है. बाहर निकलने पर भी पेय पदार्थों का सहारा लेना पड़ रहा है.

Next Story