मौसम की जानकारी

Delhi Weather: दिल्ली में आंधी के साथ बारिश का अनुमान, गर्मी से मिलेगी राहत

Mukesh Gusaiana
20 April 2022 10:53 AM GMT
Delhi Weather: दिल्ली में आंधी के साथ बारिश का अनुमान, गर्मी से मिलेगी राहत
x
Delhi IMD Forecast: दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़े समय के लिए राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों ने राष्ट्रीय राजधानी में 19 अप्रैल से 22 अप्रैल के बीच धूल भरी आंधी चलने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

Delhi Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) सामान्य से चार डिग्री अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि सुबह 8:30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता (Relative Humidity) 39 फीसदी दर्ज की गई और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग (IMD Forecast) का कहना है कि आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान है. साथ ही 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है.

आईएमडी के अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में इस मौसम में अब तक सात दिन ऐसे दर्ज किए गए हैं, जब लू के कारण लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा है. हालांकि, दिल्ली के लोगों को गर्मी से थोड़े समय के लिए राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों ने राष्ट्रीय राजधानी में 19 अप्रैल से 22 अप्रैल के बीच धूल भरी आंधी चलने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

धूल भरी आंधी के साथ पड़ेंगी बौछारें

स्काईमेटवेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने कहा, 'दिल्ली में 20 और 21 अप्रैल को धूल भरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.'

इस बीच, वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली के मुताबिक दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'खराब' श्रेणी में (289) दर्ज किया गया.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच AQI को 'गंभीर' माना जाता है.

Next Story