मौसम की जानकारी

Weather Alert: आज इन राज्यों में भारी बारिश आने की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

Sandeep Gusaiana
4 Aug 2022 2:59 AM GMT
Weather Alert: आज इन राज्यों में भारी बारिश आने की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट
x
इन दिनों देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है और मानसून ने पूरे भारत में रफ्तार पकड़ ली है। लगातार हो रही बारिश की वजह से कई राज्यों में जहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं तो कई राज्यों में किसानों को राहत मिली है।

Weather Alert: इन दिनों देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है और मानसून ने पूरे भारत में रफ्तार पकड़ ली है। लगातार हो रही बारिश की वजह से कई राज्यों में जहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं तो कई राज्यों में किसानों को राहत मिली है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने नई जानकारी देते हुए कहा कि जुलाई की तरह अगस्त और सितंबर में भी देश में भारी बारिश के आसार हैं।

इस बीच मौसम विभाग आज भी जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, अंडमान, केरल समेत कुछ राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 'मानसून ट्रफ' (कम दबाव वाला क्षेत्र) के हिमालय की तलहटी से नीचे की ओर बढ़ने के कारण दिल्ली में अगले दो से तीन दिन तक बारिश होने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर' में मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन प्रभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि 'मानसून ट्रफ' (कम दबाव वाला क्षेत्र) हिमालय की तलहटी से मध्य भारत की ओर बढ़ रहा है। जिसके कारण अगले दो-तीन दिनों तक में दिल्ली में बारिश होने की संभावना है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, शेष उत्तर पूर्व भारत, बिहार के शेष हिस्सों, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, रायलसीमा, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दिल्ली, गुजरात, गंगीय पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में पश्चिमी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

गौरतलब है कि एक सप्ताह में सावन विदा होने वाला है लेकिन कई इलाकों में अभी भी लोगों के मुसलाधार बारिश का इंतजार है। हालांकि, भादव महीने में भी बारिश होती है। वैसे भी मौसम विभाग ने इस बार अगस्त और सितंबर महीने में बारिश की संभावना जताई है। यह पहला मौका नहीं है जब अगस्त और सितंबर में तेज बारिश की बात कही गई है। इससे पहले भी अगस्त और सितंबर महीने में तेज बारिश होती रही है।

Next Story