मौसम की जानकारी

Weather Alert: मानसून की रफ्तार बढ़ने से अगले 12 घंटे नहीं है आसान, दिल्ली सहित इन इलाकों में जमकर होगी बारिश

Tejpal Gurera
7 July 2022 1:10 AM GMT
Weather Alert: मानसून की रफ्तार बढ़ने से अगले 12 घंटे नहीं है आसान, दिल्ली सहित इन इलाकों में जमकर होगी बारिश
x
नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में तापमान बढ़ने से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के तमाम हिस्सों में तापमान बढ़ने से भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। इससे लोगों की जिंदगी पसीना-पसीना हो रही है। दूसरी ओर कुछ इलाकों में बारिश होने से तापमान गिर गया, जिससे लोगों को गर्मी से राहत की सांस मिली। पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश से लगातार हालात बदतर होते जा रहा हैं, जहां बाढ़ की संभावना बनी हुई है।

आने वाले दिनों में दिल्ली सहित आसपास के हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग आईएमडी(आईएमडी) ने देश के तमाम इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों में होगी तेज बारिश

आईएमी के मुताबिक, मानसून की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है, जिसके चलते देशभर में सक्रिय हो गया है। देश के उत्तर और पश्चिमी हिस्सों में अगले 12 घंटे से बारिश की संभावनी बनी हुई है। रांची, कोडरमा, पलामू के कुछ हिस्सों में अगले एक से तीन घंटे में वज्रपात के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के मुताबिक, गुजरात में 7, 9 और 10 तारीख को बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 9 जुलाई के दौरान पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ में अलग-अलग भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है। वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश 8 और 9 को; पूर्वी राजस्थान में 7 और 10 को और पश्चिम राजस्थान में 7, 8 और 10 जुलाई भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

यहां भी जोर पकड़ रहा मानसून

आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान में मानसून धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है। बीते 22 घंटों में कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली है। राज्य के कई, विशेषकर उत्तरी, भाग में गुरूवार से बारिश का दौर शुरू होने की संभावना हौ। वहीं, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में भारी बारिश और अचानक बाढ़ आने की अलग-अलग घटनाओं में बुधवार को कम से कम सात लोगों की जान जाने चली गई।

Next Story