मौसम की जानकारी

Weather Forecast: दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

Lalit Bhadu
3 May 2022 3:43 AM GMT
Weather Forecast: दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना, जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
x
पूर्वी हवाओं ने राजधानी में दस्तक दे दी है। इनके आने से राजधानी को गर्मी से कुछ राहत मिली है। अगले दो से तीन दिनों में तापमान में एक से तीन डिग्री की गिरावट और हो सकती है।

New Delhi लगातार तीन दिन तक भयंकर लू झेलने के बाद गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। अगले तीन दिनों के दौरान, उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के अधिकतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि मध्य भारत के तापमान में ज्याीदा बदलाव नहीं होगा। दिल्लील-एनसीआर में अगले छह दिन तक पारा ना चढ़ने की भविष्यwवाणी है।

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है। स्काईमेट के वाइस-प्रेसिडेंट महेश पलावत ने कहा, 'दिल्ली से सटे इलाकों में अगले 3-4 दिन गरज या हल्की-फुल्की प्री-मॉनसून बारिश की संभावना है।

दिल्लीा में बारिश की संभावना कम है।' मौसम विभाग की वेबसाइट www.city.imd.gov.in के अनुसार, दिल्लीभ में 2 मई को धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं। मंगलवार को आसमान में बादल छाए रह सकते हैं।

पुरवाई ने दी गर्मी से राहत, 5 को हो सकती है बारिश

पूर्वी हवाओं ने राजधानी में दस्तक दे दी है। इनके आने से राजधानी को गर्मी से कुछ राहत मिली है। अगले दो से तीन दिनों में तापमान में एक से तीन डिग्री की गिरावट और हो सकती है। वहीं सोमवार समेत अगले तीन से चार दिनों में धूल भरी आंधी की संभावना भी है, जबकि पांच मई को हल्की बारिश भी हो सकती है।

सोमवार को आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे। अधिकतम तामपान 39 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रह सकता है। धूल भरी आंधी की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। अब 4 मई तक तापमान 40 डिग्री से नीचे बने रहने की संभावना है।

5 मई को हल्की बारिश की उम्मीद है, लेकिन इस दिन से तापमान बढ़ना शुरू हो जाएंगा और 40 डिग्री को छू सकते हैं। कुल मिलाकर इस पूरे हफ्ते पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भयंकर गर्मी से राहत मिलने वाली है और साथ ही समय-समय पर आंधी व ठंडी हवाओं के झोंके राहत देते रहेंगे।

यूपी: 3 और 4 मई को बादलों की आवाजाही के आसार

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, मई का पहला हफ्ता राहत भरा रहेगा। लखनऊ के अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि रविवार से शहर समेत प्रदेश के कई जिलों का मौसम बदला है। शहर में मंगलवार और बुधवार बादलों की आवाजाही रहेगी। इस बीच धूल भरी आंधी चलने की संभावना है, हालांकि बारिश का कोई अनुमान नहीं है।

IMD ने बुलेटिन में क्या कहा है?

रविवार को जारी पूर्वानुमान में IMD ने कहा कि अगले दो दिन में उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादार हिस्सोंी के तापमान में 3-4 डिग्री की कमी आएगी।

मध्य भारत को गर्मी से राहत की ज्या4दा उम्मीीद नहीं है, दो दिन के बाद वहां पारे में 2-3 डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है। अगले तीन दिनों के भीतर पूर्वी भारत के ज्यारदातर हिस्सोंक, गुजरात और महाराष्ट्र में तापमान 2-3 डिग्री कम होने के आसार हैं।

IMD के मुताबिक, जम्मूे और कश्मीकर, गिलगित-बाल्टिस्तानन और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्त,राखंड में अगले दो दिन बिजली कड़कने के साथ अच्छीु-खासी बारिश होगी। 3 मई से 5 मई के बीच इन इलाकों में 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अंदेशा है।

जम्मूश और कश्मीरर में 3 मई को और हिमाचल प्रदेश व उत्त राखंड में 3 व 4 मई को ओले गिरने की संभावना है। अगले 4 दिन पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्लीथ, उत्तर प्रदेश और राजस्थाyन में भी तेज हवाएं चलेंगी।

उत्तर-पश्चिम भारत में लू से राहत नहीं

मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर-पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत में भीषण गर्मी जारी रहेगी और अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होगी। मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले तीन दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत सहित दिल्ली और आस-पास के इलाकों में लू की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है।

हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर दो मई तक धूल भरी आंधी या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी अगले 24 घंटे के दौरान गर्म और शुष्क मौसम रहेगा।

इस गर्मी बच्चों की खास देखभाल जरूरी, अपनाएं ये टिप्स

कोविड के बीच दिल्ली में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। 45 से 46 डिग्री तक तापमान जा चुका है। राजधानी अब हीट वेव और हीट स्ट्रोक वाली स्थिति से गुजर रही है।

पिछले दो सालों से बच्चे एक्सपोजर का शिकार नहीं हुए, वो स्कूल नहीं जा रहे थे, बाहर की हवा से उनका तालमेल नहीं हुआ है। इस बार स्कूल खुल गए हैं और बच्चे स्कूल के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं।

अचानक लंबे समय तक घर से बाहर और बाहर की गर्मी का सामना कर रहे हैं। इसलिए इन बच्चों का इस बार गर्मी में खास ध्यान रखने की जरूरत है। घर के अंदर ही नहीं, घर से बाहर जाने पर किन बातों का कितना ध्यान रखना है बता रहें हैं फोर्टिस हॉस्पिटल के पीडियाट्रिक्स डॉक्टर अरुण गुप्ता।

भीषण गर्मी की वजह से बच्चों में डिहाइड्रेशन का खतरा सबसे ज्यादा होता है, इसलिए ख्याल रखें कि बच्चे पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। लिक्विड लें। उन्हें जूस, छाछ, ग्लूकोज, लस्सी, पीने को दें।

बाहर की गर्मी से बचाने के लिए कोशिश करें कि सुबह सुबह बाहर जाएं, दोपहर की धूप से बचें। अगर बच्चा स्कूल गया है तो आप उसे लेने के लिए जाएं तो छतरी लेकर जाएं, हो सके तो बच्चे को कैप पहना दें, ताकि सिर पर धूप न लगें।

बच्चे को बाहर का खाना बिल्कुल न दें। कटे हुए फल या सड़क किनारे बिक रहीं खाने पीने की चीजों से डायरिया का खतरा रहता है, खासकर बाहर के गंदे पानी से डायरिया का खतरा बढ़ जाता है।

धूप में बाहर बिल्कुल न खेलें, खासकर आउटडोर एक्टिविटी अभी न करें। इंडोर एक्टिविटी कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान हाइड्रेशन का ख्याल रखें, पानी पीते रहें

घर पर हल्के सूती कपड़े पहनें, घर में एसी या कूलर चल रहा हो तो अचानक बाहर नहीं जाएं। कुछ समय बीच में नॉर्मल वातावरण में रहें, इसके बाद ही बाहर जाएं।

एलर्जी से बचाने के लिए बच्चों को रोज ठंडे पानी से नहलाएं, पसीना आता हो तो हाइजीन का ख्याल रखें, बच्चों का टॉवेल बड़े इस्तेमाल न करें

बाहर से आने के तुरंत बाद ठंडा पानी या कोल्ड ड्रिंक्स या जूस भी न पीएं, इससे सर्दी-गर्मी हो सकती है, फीवर होने का खतरा रहता है।

Next Story