मौसम की जानकारी

Weather Forecast: अगले 3 दिनों के दौरान गर्मी और लू का भयंकर प्रकोप, 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

Mukesh Gusaiana
8 April 2022 8:35 AM GMT
Weather Forecast
x
Weather Forecast April: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत के इलाकों में अप्रैल में कहीं अधिक भीषण गर्मी पड़ने और लू चलने का अनुमान है।

Weather Forecast April: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत के इलाकों में अप्रैल में कहीं अधिक भीषण गर्मी पड़ने और लू चलने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत और इससे लगे मध्य भारत में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। यह गुजरात, राजस्थान से शुरू होकर पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक रहेगा।

IMD के मुताबिक, भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। अगले पांच दिनों तक राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में अगले तीन दिनों के दौरान गुजरात के उत्तरी हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहेगा। अगले पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रहेगी।

45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

IMD ने कहा कि मार्च की तुलना में अप्रैल में भीषण गर्मी वाली परिस्थितियां कहीं अधिक होंगी और कुछ हिस्सों में 15 अप्रैल तक लू चलना जारी रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि भीषण गर्मी पड़ने की मौजूदा लहर मुख्य रूप से पश्चिमी राजस्थान और इससे लगे गुजरात के इलाकों तथा पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर 27 मार्च से शुरू हुई थी।

यह पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों तक 29 मार्च तक विस्तारित हो गई। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, राजस्थान में आने वाले दिनों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। वहीं, मध्य प्रदेश में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है।

इसके अलावा अगले पांच दिनों में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा। पिछले 122 वर्षों में इस साल मार्च का महीना भारत में सबसे गर्म रहा। मैदानी इलाकों में, भीषण गर्मी उस वक्त घोषित की जाती है जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहता है।

TagsIMD 
Next Story