मौसम की जानकारी

Weather Forecast: मानसून आया! 9 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी, भयंकर भारी बारिश की चेतावनी

Rakesh Gusaiana
17 May 2022 10:25 AM GMT
Weather Forecast: मानसून आया! 9 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी, भयंकर भारी बारिश की चेतावनी
x
Weather Forcast: भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में मानसून ने 16 मई को दस्तक दे दी है। अब यह धीरे-धीरे आगे की ओर बढ़ रहा है। इस बीच केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है, जिसको लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

भीषण गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार मानसून ने 16 मई को बंगाल की खाड़ी में दस्तक दे दी है। अब वह सामान्य रूप से आगे की बढ़ रहा है। उम्मीद है कि 26 मई के आसपास केरल में मानसून की एंट्री हो जाएगी। इससे पहले केरल के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार केरल के कई जिलों में भारी से लेकर अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

जारी पूर्वानुमान के अनुसार केरल में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इस कारण मौसम विभाग ने केरल के 9 जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। बता दें कि इससे पहले 14 मई को सीएमओ केरल ने भी ट्वीट कर दो दिनों में रेड अलर्ट जारी करने की जानकारी दी थी।

केरल में मानसून की एंट्री, बीते सात सालों का रिकॉर्ड

  • वर्ष तारीख
  • 2015 05 जून
  • 2016 08 जून
  • 2017 30 मई
  • 2018 29 मई
  • 2019 08 जून
  • 2020 01 जून
  • 2021 03 जून

सीएमओ की ट्वीट में अगले तीन दिनों में केरल के एनार्कुलम और इडुक्की जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई थी। इस कारण इन दो जिलों के रेड अलर्ट जारी किया गया था। हालांकि अब मौसम विभाग ने राज्य के नौ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के हालिया पूर्वानुमान में केरल के जिन नौ जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है उसमें एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, मल्लपुरम, पलक्कड़, कोझीकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड शामिल है। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार ऑल इंडिया रेडियो ने इस अलर्ट के बाबत ट्वीट किया है। उल्लेखनीय हो कि भारत में मानसून का प्रवेश केरल से ही होता है। केरल के बाद यह सामान्य रूप से आगे बढ़ते हुए भारत के अन्य राज्यों में प्रभावी होता है।

Next Story