मौसम की जानकारी

Weather Report: बिहार में अगले कुछ दिनों बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

Rakesh Gusaiana
7 May 2022 6:54 AM GMT
Weather Report: बिहार में अगले कुछ दिनों बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
x
weather report: बिहार में पिछले कुछ दिनों से बारिश का मौसम बना हुआ है. पश्चिमी-उत्तरी और उत्तरी पूर्वी बिहार में कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार कुछ वक्त में आंधी पानी कम होने के आसार हो सकते हैं. फिलहाल हवा की रफ्तार में भी कमी देखी जा सकती है.

weather report: बिहार में पिछले कुछ दिनों से बारिश का मौसम बना हुआ है. पश्चिमी-उत्तरी और उत्तरी पूर्वी बिहार में कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार कुछ वक्त में आंधी पानी कम होने के आसार हो सकते हैं. फिलहाल हवा की रफ्तार में भी कमी देखी जा सकती है. राज्य में पुरवैया हवा लगभग 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार शनिवार के दिन पश्चिमि-पूर्वी चंपारण, बांका, भागलपुर, जमुई, सुपौल, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार आदि क्षेत्रों में बारिश होने के आसार बने हुए है.

कई जिलों में तापमान में आई गिरावट

शुक्रवार के दिन राज्य में तापमान सामान्य से कम रहा है. फिलहाल सबसे अधिक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है.

कई इलाकों में तापमान में गिरावट आई है. जैसा कि शेखापुर में 39.3 डिग्री सेल्सियस रहा, नवादा में 39.1 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा,. इसके अलावा पटना में 36.8 डिग्री दर्ज किया गया. भागलपुर में 35 डिग्री सेल्सियस तापमान देखा गया, मुजफ्फरपुर में 32.8 डिग्री, मोतिहारी में 35 डिग्री, पूर्णिया में 33.4 डिग्री, बक्सर में 38.6, बेगूसराय में 35.1 डिग्री और भोजपुर में 38.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया

10 मई तक हो सकती है बारिश

एक महीने की भीषण गर्मी के बाद बिहार के कई इलाकों में अच्छी बारिश देखने को मिली. उत्तर पूर्णी और उत्तर- मध्य इलाकों में पिछले दिनों अच्छी बारिश हुई जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग कि माने तो अभी तक बिहार के कई इलाकों में मॉनसून से पहले की औसतन बारिश करीब 28 किलोमीटर दर्ज की गई है.

हालांकि कुछ मौसम विभाग विशेज्ञयों का मानना है कि बिहार में 8 तारीख तक मौसम में बदलाव देखे जा सकते हैं. इस समय उत्तरी भारत के कई इलाकों में बारिश के अनुमान लगाये जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि करीब 10 मई तक बिहार के कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

Next Story