मौसम की जानकारी

Weather Today: बारिश से दिल्ली में मौसम रहा सुहाना, जानिये आज का मौसम का हाल

Rakesh Gusaiana
21 May 2022 2:11 AM GMT
Weather Today: बारिश से दिल्ली में मौसम रहा सुहाना, जानिये आज का मौसम का हाल
x
Weather Today: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक लू की स्थिति बनी रहेगी, हालांकि कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट भी दर्ज होगी।

Aaj Ka Mausam 21 May 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राजधानी दिल्ली और उससे सटे अन्य राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक बने रहने की संभावना है। हालांकि बीते दिन की बात करें तो राजधानी दिल्ली में मौसम (Delhi Weather) शाम के वक्त थोड़ा सुहाना रहा। हल्की से मध्यम स्तर तक की बारिश के साथ राजधानी के कई हिस्सों में तेज हवाएं जारी रहे जिसके कारण दिल्ली के तापमान (Delhi Temperature) में कल गिरावट दर्ज की गई।

इसके अलावा अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो लखनऊ में भी (Lucknow Aaj Ka Mausam) मौसम बीते दिन आसपास के कुछ क्षेत्रों में छुटपुट बारिश के कारण थोड़ा ठंडा रहा मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों में लखनऊ तथा आसपास के क्षेत्रों में छुटपुट वर्षा हो सकती है जिसके कारण लखनऊ के तापमान (Lucknow Temperature) में गिरावट दर्ज हो सकती है। हालांकि उत्तर भारत के कई राज्यों में आने वाले कुछ दिनों तक लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा साथ ही इन सभी क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों तक हीट वेव का असर भी देखने को मिलेगा।


कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट

उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में अभी भी हीट वेव की स्थिति बने रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज 21 मई और कल दक्षिण यूपी, दक्षिण पंजाब और दक्षिण हरियाणा में और मध्य प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों तक लोगों को भीषण लोग अप्रैल को देखने को मिल सकता है।

बारिश का अलर्ट

दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे में और 21 और 22 मई के दौरान कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। बता दें तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बीते दिन भारी से बहुत भारी वर्षा हुई। 21 और 22 मई के दौरान केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

IMD रिपोर्ट के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में छिटपुट, हल्की से मध्यम वर्षा के साथ गरज और बिजली के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।

भारी बारिश का ओलावृष्टि का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 21-23 मई के दौरान हिमाचल प्रदेश में और 21-24 मई के दौरान उत्तराखंड में अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावना है। साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ छिटपुट हल्की वर्षा, बिजली तथा तेज हवाओं की संभावना है। 23 और 24 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावना है।

अगले 4-5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अलग-अलग गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक आज 21 मई को अरुणाचल प्रदेश में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। 21-22 मई के दौरान असम-मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

धूल भरी आंधी की संभावना

उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले कुछ दिनों तक धूल भरी आंधी आने की संभावना है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 21 तारीख को उत्तर प्रदेश में और 21 से 23 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में और 21 से 22 मई के दौरान पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी/तूफान आने की संभावना है। 21 मई को राजस्थान के ऊपर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज सतही हवाएं।

Next Story