मौसम की जानकारी

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा सहित कई राज्यों में आज बरसेंगे बादल! जानिए कैसा रहेगा मौसम

Rakesh Gusaiana
4 Aug 2022 3:09 AM GMT
Weather Update: दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा सहित कई राज्यों में आज बरसेंगे बादल! जानिए कैसा रहेगा मौसम
x
Weather Update: देश भर में मानसून सक्रिय है, बुधवार को दिल्‍ली के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की बारिश से उमस में कमी आई तो वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आज से अगले कुछ दिनों में दिल्‍ली सहित कई राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना बनी रहेगी.

Weather Update: देश भर में मानसून सक्रिय है, बुधवार को दिल्‍ली के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की बारिश से उमस में कमी आई तो वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आज से अगले कुछ दिनों में दिल्‍ली सहित कई राज्यों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना बनी रहेगी. तो वहीं 5 अगस्त से मुंबई में लगातार भारी बारिश की आशंका बनी हुई है. 8, 9 और 10 अगस्त के बीच मुंबई में अत्यधिक भारी बारिश का हो सकती है.

04 और 05 अगस्त को दिल्ली और उसके आसपास एक कमजोर चक्रवाती परिसंचरण होता दिख रहा है जो बारिश की आशंका को और बढ़ाएगा. इससे बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है. मानसून को पश्चिमी विक्षोभ को उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्र में, पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ रेखा के रूप में चिह्नित किया गया है. इससे अगले 3 दिनों तक ट्रफ तलहटी के करीब रहेगी. इससे, 06 अगस्त को हवाओं का उलटफेर शुरू हो जाएगा.

06 और 07 अगस्त को, मानसून की ट्रफ रेखा थोड़ी दूर दक्षिण में रहेगी जिससे मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर पहले से ही अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है और अगले 2-3 दिनों तक ऐसा ही रहेगा, इसके बाद, ट्रफ दक्षिण की ओर बढ़ने की प्रवृत्ति होगी. 8 अगस्त को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के बाद दिल्ली में फिर से अच्छी धूप होगी और तापमान बढ़ने के आसार हैं.

राजस्‍थान के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी के बीच बीते चौबीस घंटे में राज्‍य में कई जगह मूसलाधार बारिश हुई है. सबसे अधिक 134 म‍िलीमीटर बारिश सिरोही के माउंट आबू में दर्ज की गई है. अगले चौबीस घंटे में अलवर, झालावाड़, झुंझुनू, सीकर और चुरू सहित अनेक जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी की है.

श्रीनगर में जून-जुलाई में औसत से 107 फीसद अधिक वर्षा हुई जो 122 सालों में सर्वाधिक है.जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में कम से कम 1901 के बाद इन 61 दिनों के दौरान सबसे अधिक वर्षा हुई है.'

केरल में रेड अलर्ट वापस ले लिया गया है और राज्य के 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जो दक्षिणी राज्य में बारिश की तीव्रता में संभावित कमी का संकेत है. बृहस्पतिवार के लिए 12 जिलों के वास्ते ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 'तमिलनाडु के अधिकांश हिस्सों में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होगी .

बिहार में पिछले एक सप्ताह से लगातार हो रही बारिश ने हालात और खराब कर दिए हैं और नदियां खतरे के निशान को पार कर कई जिलों के गांवों में प्रवेश कर गई हैं. कोसी, कमला बालन, गंडक, बागमती और महानंदा। मौसम विभाग ने पिछले 24 घंटों में उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में औसतन 50 सेमी बारिश दर्ज की गई है.

Next Story