मौसम की जानकारी

Weather Update: दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी के साथ लू का कहर बरकरार, लोगों का घर से निकलना मुश्किल, जानें सभी राज्यों के मौसम का हाल

Senti Gusaiana
6 Jun 2022 1:53 AM GMT
Weather Update: दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी के साथ लू का कहर बरकरार, लोगों का घर से निकलना मुश्किल, जानें सभी राज्यों के मौसम का हाल
x
मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में मध्य भारत के तापमान में भी कोई खास बदलाव नहीं होगा.

दिल्ली-एनसीआर और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी (Heat Wave) के साथ लू का सामना करना पड़ रहा है. मध्य प्रदेश के नौगांव में रविवार को पारा 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस बीच, कम से कम 16 कस्बों और शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक दर्ज किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक अधिकारी ने कहा कि विदर्भ के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी भीषण गर्मी के साथ लू की स्थिति बनी हुई है. उत्तर प्रदेश के बांदा और राजस्थान के गंगानगर में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस और 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में मुंगेशपुर वेधशाला में तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में मध्य भारत के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा और इसके बाद पारा दो से तीन डिग्री नीचे जाने की संभावना है. इस बीच, दक्षिण-पश्चिम मानसून असम और मेघालय के साथ पूरे उत्तर-पूर्वी भारत में सक्रिय बना हुआ है. बीते 24 घंटे की अवधि के दौरान इन इलाकों में भारी वर्षा हुई.

इन राज्यों में बन रही बारिश की संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. लक्षद्वीप, केरल, आंतरिक तमिलनाडु, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बिहार के पूर्वी हिस्सों, दक्षिण कोंकण और गोवा और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश संभव है. दिल्ली के कई हिस्सों और जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, विदर्भ के पूर्वी हिस्से, उत्तरी राजस्थान ओडिशा और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति संभव है.

राजस्थान में कुछ दिन और गर्मी करती रहेगी परेशान

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भारी गर्मी देखने को मिल रही है. रविवार को गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अभी कुछ दिन गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान गंगानगर में 46.7 डिग्री, धौलपुर में 46.4 डिग्री, अलवर व संगरिया में 45.1 डिग्री, करौली व चुरू में 45.0 डिग्री, पिलानी में 44.9 डिग्री, कोटा में 44.4 डिग्री व बीकानेर में 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Next Story