मौसम की जानकारी

Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यहां देखें मौसम का पूर्वानुमान

Senti Gusaiana
10 Jun 2022 2:02 PM GMT
Weather Update: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यहां देखें मौसम का पूर्वानुमान
x
Weather Update: आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में गोवा और महाराष्ट्र में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

Weather Update: मौसम विभाग ने कहा कि मानसून सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा है। अगले दो दिनों में महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा, ''मानसून ने 29 मई को केरल तट को छुआ। 31 मई से 7 जून के बीच दक्षिण और मध्य अरब सागर, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पूरे पूर्वोत्तर को कवर किया है। इसके अगले दो दिनों में महाराष्ट्र पहुंचने का अनुमान है।'' उन्होंने कहा कि हमारे पास मजबूत मानसून विशेषताएं हैं। तेज हवाएं और बादल विकसित होने लगे हैं।

इन राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट

इस बीच मौसम कार्यालय ने 10-11 जून को अरुणाचल प्रदेश व अगले 5 दिनों के दौरान असम और मेघायल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी वैज्ञानिक ने यह भी कहा कि अगले दो दिनों में गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसके 16 से 22 जून के बीच यूपी पहुंचने की संभावना है।

भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

आईएमडी का कहना है कि 15 जून तक भीषण गर्मी से कोई बड़ी राहत नहीं है। दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के अन्य हिस्सों में अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की कमी आएगी, लेकिन 15 जून तक कोई बड़ी राहत की संभावना नहीं है। वैज्ञानिक जेनामणि ने कहा कि गुरुवार को उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी है। उन्होंने कहा, ''अप्रैल के अंत और मई में दर्ज की गई तुलना में चल रही हीटवेव स्पेल कम तीव्र है, लेकिन प्रभाव का क्षेत्र लगभग बराबर है।''

12 जून से प्री-मानसून गतिविधि

आईएमडी ने 12 जून से पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में प्री-मानसून गतिविधि की भविष्यवाणी की है। उत्तर राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और उत्तरी मप्र में 15 जून तक सामान्य तापमान से ऊपर रहना जारी रहेगा। मौसम विभाग ने कहा, ''दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर पश्चिम भारत के कुछ इलाकों में 11-12 जून को थोड़ी राहत मिल सकती है। सप्ताहांत में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है।''

Next Story