मौसम की जानकारी

Weather Update: हरियाणा के इन इलाकों में अगले 3 घंटों में होगी जोरदार बारिश, IMD ने किया अलर्ट

Rakesh Gusaiana
1 Jun 2022 10:29 AM GMT
Weather Update: हरियाणा के इन इलाकों में अगले 3 घंटों में होगी जोरदार बारिश, IMD ने किया अलर्ट
x
हरियाणा में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। एक दिन पहले हुई जोरदार बारिश के बाद एक बार फिर राजधानी औऱ उससे जुड़े इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है।

हरियाणा में बारिश के बाद से ही लोगों को गर्मी से खासी राहत मिली है। हालांकि तेज आंधी के चलते कुछ इलाकों में नुकसान भी हुई है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के कुछ इलाकों समेत एनसीआर में बुधवार को बारिश के आसार बने हुए हैं। पिछले दिनों बिगड़े मौसम के बाद एक बार फिर से दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों का मौसम बदल रहा है।

आईएमडी ने राजधानी के पूर्वी इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 1 से 5 जून तक दिन के समय दिल्ली में हवाओं का दौर चलेगा।

मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक एक तरफ नॉर्थ, वेस्ट और साउथ दिल्ली में जहां मौसम साफ रहेगा। वहीं, दूसरी तरफ ईस्ट हरियाणा में 1 जून को तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। आईएमडी ने ईस्ट दिल्ली, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में अच्छी बारिश के संकेत दिए हैं।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है। साथ ही 40 से 50 किमी. प्रति घंटे के हिसाब से हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, केरल में दक्षिणी पश्चिमी मानसून पहुंच गया है। यही वजह है कि, आने वाले तीन से चार दिन में दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे देगा। इसके साथ ही केरल के बाकी हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक की ओर बढ़ने के लिए भी मानसून की अनुकूल स्थितियां बन गई हैं।

मानसून की इन स्थितियों की सीधा असर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों पर भी देखने को मिलेगा। IMD के मुताबिक 1 जून को ईस्ट दिल्ली समेत एनसीआर के कुछ हिस्सों में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है।

जबकि दो जून से एक बार फिर मौसम साफ हो जाएगा। यही नहीं कई इलाकों में एक बार फिर सूजर की तपिश बढ़ सकती है यानी तापमान में बढ़ोतरी होगी। ऐसे में लोगों को एक बार फिर गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर को फिलहाल लगातार बारिश के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के मुताबिक नॉर्थ, वेस्ट और साउथ दिल्ली में एक जून से ही मौसम में बदलाव नजर आने लगेगा। इससे दिन के समय लोगों को गर्मी से ज्यादा परेशान होना पड़ सकता है, लेकिन शाम होते-होते कुछ इलाकों में तेज हवाओं के बीच बारिश दस्तक देगी।

दिल्ली में कब आएगा मानसून?

मौसम विभाग की मानें तो 1 से 5 जून तक दिन के समय दिल्ली में हवाओं का दौर चलेगा। हवाएं 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में मानसून 25 जून के बाद ही दस्तक देगा।

Next Story