मौसम की जानकारी

Weather Update: अगले 4 दिनों तक देश में यहां-यहां होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Mukesh Gusaiana
12 July 2022 1:36 AM GMT
Weather Update: अगले 4 दिनों तक देश में यहां-यहां होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
x
Weather Forecast: इस महीने की शुरुआत में ही देश के कई हिस्सों में मानसून की झामझम बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से तापमान कम हुआ है और गर्मी में कमी आई है

Weather Forecast: इस महीने की शुरुआत में ही देश के कई हिस्सों में मानसून की झामझम बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से तापमान कम हुआ है और गर्मी में कमी आई है वहीं कई इलाकों में लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई है जबकि कई राज्यों में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। इस बीच आज भी मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में हल्की से तेज बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में देश के कई हिस्से दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, गोवा, महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है।

इससे पहले सोमवार दोपहर में दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हुई। जिससे पिछले कई दिनों से पड़ रही गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली। मौसम वैज्ञानिकों ने 13 जुलाई और 14 जुलाई को कम दबाव का क्षेत्र गुजरात को पार करने और 'मानसून ट्रफ' उत्तर की ओर बढ़ने के बाद दिल्ली-एनसीआर समेत कई इलाकों तेज बारिश की संभावना जताया है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, उत्तराखंड, गुजरात समेत कई राज्यों में इन दिनों बारिश ने कहर बरपाया रहा है। मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में पिछले कई दिनों से तेज बारिश हो रही है। राज्य में मानसून की एंट्री के बाद से अब तक 70 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि गुजरात में 61 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात के कई राज्य बारिश की बाढ़ से डूब चुके हैं। तेलंगाना में बाढ़ जैसी स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक गुजरात के शेष हिस्सों, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है और दक्षिणपूर्व राजस्थान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर भारी बारिशसंभव है।

सिक्किम, जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिण झारखंड, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना के शेष हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और रायलसीमा की तलहटी में हल्की बारिश संभव है।

Next Story