मौसम की जानकारी

मौसम अपडेट : राजस्थान में 24 घंटे बाद बदलेगा मौसम, बारिश और आंधी-अंधड़ की आशंका

Rakesh Gusaiana
15 May 2022 3:47 PM GMT
मौसम अपडेट : राजस्थान में 24 घंटे बाद बदलेगा मौसम, बारिश और आंधी-अंधड़ की आशंका
x
Weather Update : राजस्थान में पड़ी रही भीषण गर्मी की रफ्तार 24 घंटे बाद कुछ धीमी होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के असर से तापमान में 16 मई से गिरावट दर्ज होगी।

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान में पड़ी रही भीषण गर्मी की रफ्तार 24 घंटे बाद कुछ धीमी होने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के असर से तापमान में 16 मई से गिरावट दर्ज होगी। तापमान तीन से चार डिग्री तक गिर सकता है और प्रदेशवासियों को लू से राहत मिल सकेगी। मौस्म में बदलाव के संकेत अभी से मिलने लगे हैं। 16 से 18 मई के बीच जयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश की संभावना जताई जा रही है। उधर, राजस्थान के कुछ जिलों में रविवार (15 मई) को आंधी-अंधड़ और हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। यानि किसी भी समय तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

यूं बदलेगा मौसम

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार राज्य में भीषण हीटवेव का दौर अभी भी अगले 24 घंटों तक जारी रहेगा। रविवार को राज्य के पश्चिमी और उत्तरी भागों में तीव्र हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। 16 मई से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से राज्य के ज्यादातर भागों में हीटवेव से राहत मिलने की उम्मीद है। उधर, अधिकतर स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने की संभावना है।

हो सकती है हल्की बारिश

बतादें कि 16 व 17 मई को पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य के उत्तरी भागों में आंशिक बादल छाए रहने व कहीं-कहीं पर डस्टस्टोर्म होने की संभावना है। हालांकि हवाओं के साथ उपयुक्त मात्रा में नमी के सप्लाई न होने की वजह से व्यापक स्तर पर बारिश कम ही रह सकता है। जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान दिनभर तेज धूलभरी, गर्म व शुष्क हवाएं चलने की प्रबल संभावना है।

कहां किस दिन बारिश व तेज हवाएं

मौसम केन्द्र जयपुर की माने तो 16 मई को जयपुर संभाग में कहीं-कहीं पर बारिश की संभावना है। उधर, जयपुर में आगामी चार से पांच दिन तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई जा रही है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इसी प्रकार 17 मई को जयपुर संभाग में बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में भी बारिश और तेज हवाएं चल सकती है। जबकि 18 मई को जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। प्रदेश के अन्य इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।

तत्कालीन पूर्वानुमान

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार रविवार को भरतपुर(पश्चिम), करौली(पूर्व) ,दौसा, सवाई माधोपुर(पूर्व) और आसपास के कुछ क्षेत्रों मे मेघगर्जन या अचानक तेज हवाएं चल सकतीी हैं। हवा कीी गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा के साथ कहीं-कहीं पर हल्की बारिश या बूँदा-बाँदी होने की संभावना है।

Next Story