मौसम की जानकारी

Weather Updates: आंधी-बारिश से तेज गर्मी से मिली राहत, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

Tejpal Gurera
16 Jun 2022 3:35 AM GMT
Weather Updates: आंधी-बारिश से तेज गर्मी से मिली राहत, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम
x
Weather Updates: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 16 और 17 जून को बारिश होनी है. इन 2 दिनों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे गर्मी का पारा नीचे आएगा.

Weather Updates: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में आंधी के साथ बारिश (Rain) शुरू हो गई है. अब 2 दिनों तक गरज के साथ छींटे लोगों को भिगोएंगे. मौसम में आए इस बदलाव से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली लेकिन कई हिस्सों में गुल हुई बिजली की वजह से उन्हें परेशानी भी हुई.

आज और कल बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जताया है कि आज और कल 30-40 किमी/ घंटा की स्पीड से हवाएं चलेंगी. साथ ही विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी. यह बारिश रूक-रूक कर होगी और बाकी समय मौसम साफ रहेगा. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी 16 से 18 जून तक झमाझम बारिश का अनुमान जताया गया है. इस बारिश (Rain) को धान की रोपाई के लिए अच्छा माना जा रहा है.

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हो रही बारिश

बताते चलें कि यह मानसून (Monsoon) की बारिश (Rain) नहीं है बल्कि ईरान-पाकिस्तान के रास्ते उत्तर भारत में दाखिल हुए पश्चिम विक्षोभ का असर है, जिसके चलते अस्थाई रूप से मौसम बदल गया है. जहां तक मानसून के आगमन की बात है तो इस साल उसके आने की संभावित तारीख 25 जून बताई गई है. फिलहाल मानसून गुजरात को पार करके राजस्थान और मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के दक्षिणी हिस्सों में पहुंच गया है और अपनी निर्धारित गति से आगे बढ़ रहा है.

तेज हवाएं चलने और बिजली गिरने का अंदेशा

मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि इस बार मानसून (Monsoon) सामान्य रहेगा और खेती के लिहाज से ठीकठाक बारिश (Rain) होती रहेगी. विभाग ने आज यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत कई हिस्सों में भी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग का कहना है कि बारिश के साथ तेज हवाएं चलने और बिजली चमकने का भी अंदेशा है. इसलिए तेज बारिश के दौरान लोग खुले में बाहर निकलने से बचें.

Next Story